Saturday, September 21, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : विशेष पिछड़ी जनजाति की रेवती बाई के पक्के मकान का...

रायपुर : विशेष पिछड़ी जनजाति की रेवती बाई के पक्के मकान का सपना हुआ सच

  • प्रधानमंत्री आवास योजना और पीएम जनमन योजना का मिला लाभ

रायपुर: केंद्र शासन द्वारा विशेष पिछड़ी जनजातियों के कल्याण के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदेश के पीव्हीटीजी बसाहट वाले सुदूर अंचलों तक पहुंच रहा है। जिले के नरहरपुर विकासखंड में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति (कमार) समूह, जो प्रायः कच्चे घरों में निवास करता है, के लोगों को भी केंद्र शासन की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल रहा है, जिससे उनके जीवन स्तर में काफी सुधार और सकारात्मक परिवर्तन हो रहा है। उत्तर बस्तर कांकेर नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम बादल निवासी श्रीमती रेवती बाई कमार ऐसी हितग्राही हैं, जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के  अंतर्गत उनका पक्का मकान का सपना साकार हो गया है।

उत्तर बस्तर कांकेर जिले के नरहरपुर विकासखण्ड से लगभग 8 कि.मी. की दूरी पर स्थित ग्राम बादल की रहने वाली श्रीमती रेवती बाई ने बताया कि पहले वे अपने परिवार के साथ कच्चे एवं पुराने मिट्टी के घर में परिवार के साथ रहती थीं, जहां बरसात के दिनों में जीवन-यापन करने में अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। साथ ही मिट्टी एवं खपरैल का घर होने के कारण बारिश में पानी का टपकना, जमीन में सीलन आने के साथ जहरीले जीव-जंतुओं का खतरा भी बना रहता था। योजना के तहत् अब पक्का मकान बनने के बाद इन सभी परेशानियों से निजात मिल गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के तहत् ग्राम पंचायत स्तर पर वर्ष 2011 की सर्वे सूची एवं ग्रामसभा के माध्यम से आवास निर्माण हेतु वर्ष 2023-24 में स्वीकृत हुआ। इसके बाद उन्हें 02 लाख रुपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके बैंक खाते में मिली तथा मनरेगा के माध्यम से 95 दिवस की मजदूरी की राशि भी प्राप्त हुई।

श्रीमती रेवती ने बताया कि कच्चा जर्जर मकान में अपने परिवार के साथ बड़ी मुश्किल से गुजारा कर रही थीं, किन्तु अब प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) जनमन योजना से आवास में एक कमरे सहित एक किचन, बरामदा एवं शौचालय का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि अब वे पहले से बेहतर जीवन यापन कर रही हैं। श्रीमती रेवती बाई ने पक्का आवास का सपना पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के प्रति आभार प्रकट किया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular