Friday, April 26, 2024
Homeजशपुरनशे के अवैध कारोबार: गांजे की तस्करी रोकने ओडिशा सीमा पर लगाया...

नशे के अवैध कारोबार: गांजे की तस्करी रोकने ओडिशा सीमा पर लगाया दो पुलिस बैरियर, वाहनों की जांच भी हुई शुरू…

नशे के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के लिए डीजीपी के निर्देश पर जशपुर जिले की ओडिशा सीमा पर पुलिस ने बैरियर लगा दिए हैं। शनिवार से इन दोनों बैरियर में बने चेकिंग प्वाइंट पर वाहनों की जांच भी शुरू कर दी गई है। पहला बैरियर तपकरा थाना क्षेत्र के लवाकेरा में लगाया है। लवाकेरा स्टेट हाइवे पर स्थित है जो ओडिशा जाने वाली मुख्य सड़क है। दूसरा बैरियर तुमला थाना क्षेत्र के सागजोर पर लगाया गया है। यह भी पक्की सड़क है, जो ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले को जशपुर छत्तीसगढ़ से जोड़ती है। अधिकांश छोटी-बड़ी गाड़ियों का आना-जाना इसी रास्ते से होता है।

बैरियर लग जाने के बाद अब इस रास्ते से गांजा की तस्करी कर ले जाना आसान नहीं होगा। बैरियर शुरू होने के बाद अब ओडिशा से प्रवेश करने वाली वाहनों की जांच होगी। कुछ साल पहले बैरियर हटने के बाद से ओडिशा से लोग बड़ी आसानी से बिना किसी रोकटोक के जिले में प्रवेश कर जाते थे और इस रास्ते से गुजरकर गांजा दूसरे राज्यों तक पहुंचाने में सफल होते थे। मुखबीर से मिली सूचना व बीच-बीच में पुलिस द्वारा चलाए गए जांच अभियान के कारण कई गांजा तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। अकेले ओडिशा बार्डर पर तैनात तपकरा थाने की पुलिस ने तीन सालों में 769 किलो गांजा जब्त किया है, जिसकी कीमत 75 लाख 10 हजार रुपए से अधिक है। बगैर बैरियर के जब जिले की पुलिस हमेशा गांजे की बड़ी खेप पकड़ने में कामयाब हुई तो यह बैरियर शुरू हो जाने के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि अब जशपुर जिले से होकर गांजा की खेप को ओडिशा से देश के अन्य हिस्सों तक पहुंचाना मुश्किल होगा।

बिहार, यूपी, राजस्थान और दिल्ली तक जाती है इस रास्ते से गांजे की खेप
तस्कर ओडिशा से गांजे की खेप को जशपुर जिले के रास्ते से बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली तक पहुंचाते हैं। पुलिस की कार्रवाई में पकड़े गए गांजा तस्करों से पूछताछ में पता चला है कि अधिकांश तस्कर ओडिशा से गांजा लेकर यूपी व बिहार के लिए निकले थे, वहीं कुछ मामलों में राजस्थान और दिल्ली तक गांजा इस रास्ते से होेकर ले जाने की पुष्टि हुई है। छत्तीसगढ़ के सरगुजा और झारखंड के गढ़वा, रेनुकुट, वाराणसी आदि स्थानों तक गांजे की खेप पहुंचाने के लिए भी तस्कर जशपुर जिले के ही रास्तों का उपयाेग करते हैं। ओडिशा से बिहार व यूपी निकलने का जशपुर जिले से गुजरने वाला एनएच 43 सीधा रास्ता है। तस्करों का प्रवेश लवाकेरा स्टेट हाइवे या सागजोर से आगे ओडिशा के सुंदरगढ़ स्टेट हाइवे से होता है।

बैरियर में पहुंचे एसपी, सजग रहने के निर्देश
शनिवार की देर शाम को एसपी विजय अग्रवाल दोनों नए बैरियर पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस दौरान बैरियर पर पुलिस के जवान तैनात मिले। एसपी ने तपकरा थाना प्रभारी व तुमला चौकी प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि यह बैरियर बेहद अहम है। इस बैरियर पर हर वक्त सजगता जरूरी है, क्योेंकि यह सिर्फ गांजा तस्करी पकड़ने का अभियान नहीं है बल्कि देशभर में नशे का जो अवैध कारोबार फल-फूल रहा है, उसे तोड़ने की कार्रवाई है। यहां पर तैनात रहकर आप ना सिर्फ अपने जिले, बल्कि अन्य राज्यों तक मादक पदार्थों को पहुंचने से रोकेंगे और ना जाने कितनी जिंदगियों को नशे की गिरफ्त में जाने से बचाएंगे।

सीट कवर के भीतर और ट्राली में बने बॉक्स में छिपाकर ले जाते हैं गांजा
गांजा तस्कर तस्करी के लिए इस मादक पदार्थ को कई तरह से वाहनों में छिपाते हैं। तपकरा पुलिस द्वारा वर्ष 2018 में पकड़े गए एक प्रकरण में पुलिस ने गांजा पिकअप वाहन की ट्राली की सतह वाले टिन की चद्दर को उखड़वाकर गांजा बरामद किया था। दरअसल तस्करों ने गांजे को पिकअप की ट्राली की सतह से लाइन से बिछाकर रखा था और उसके ऊपर ठीक वैसा ही टिन का चदरा बिछा दिया था, जैसा पिकअप की ट्राली में लगा होता है। पुलिस को वाहन से आ रही गांजे की गंध से शक हुआ था और तलाशी लेने पर यहां से गांजा बरामद हुआ था। इसी वर्ष एक और मामले में पुलिस ने स्कार्पियो वाहन के सीट को फाड़कर उसके भीतर से गांजे के पैकेट्स बरामद किए थे। पुलिस को शक ना हो इसके लिए तस्करों ने वाहन में एक महिला को भी अपने साथ रखा था।

24 घंटे तैनात रहेंगे जवान, सीसीटीवी भी लगेंगें
ओडिशा जाने वाली मुख्य सड़कों पर दो स्थानों पर तपकरा थाना क्षेत्र के लवाकेरा और तुमला थाना क्षेत्र के सागजोर में बैरियर लगाकर वाहनों की जांच शुरू कर दी है। इन दोनों चेक प्वाइंटर पर चौबीस घंटे जवान तैनात रहेंगे। यहां पर्याप्त संख्या में बल की तैनाती की जाएगी। साथ ही दोनों बैरियर चेक प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।
-विजय अग्रवाल, एसपी, जशपुर।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular