Saturday, April 27, 2024
Homeबिहारनीतीश कुमार आज लेंगे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बनाने जा...

नीतीश कुमार आज लेंगे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बनाने जा रहे हैं ये रिकॉर्ड…

बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. अपने वादे को पूरा करते हुए बीजेपी ने नीतीश कुमार के हाथों में एक बार फिर बिहार की कमान सौंप दी है.

पटना: बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. रविवार को इस बात का ऐलान कर दिया गया कि नीतीश कुमार ही बिहार में NDA सरकार की कमान संभालेंगे.

सुशील मोदी का फिर डिप्टी सीएम बनने का सपना टूटा 
लेकिन अब तक बिहार की एनडीए सरकार में डिप्टी सीएम की कमान संभाल रहे सुशील मोदी इस बार ये पद नहीं संभालेंगे. दरअसल बीजेपी ने तारकिशोर प्रसाद को पार्टी के विधानमंडल दल का नेता और रेनू बाला को उप नेता चुना है. दिल्ली से पटना पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने NDA विधायक दल के नेता के साथ साथ बीजेपी विधायक दल के नेता और उपनेता के नाम की पुष्टि कर दी.

नीतीश कुमार को JDU विधान मंडल का नेता चुना गया
इससे पहले पटना में पहले नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से JDU विधान मंडल का नेता चुना गया. इसके बाद एनडीए में शामिल सभी चार घटक दलों के नेताओं की बैठक मुख्यमंत्री के आवास पर हुई. इस बैठक में राजनाथ सिंह के अलावा HAM प्रमुख और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और VIP के अध्यक्ष मुकेश सहनी भी शामिल हुए. इस बैठक में नीतीश कुमार का नाम तय हुआ. नीतीश कुमार ने बताया कि सोमवार शाम करीब 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. 

नीतीश कुमार की ‘सातवीं शपथ’ 
– नीतीश कुमार ने पहली बार वर्ष 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 
– उस वक्त बहुमत नहीं होने की वजह से सात दिनों में ही इस्तीफा दे दिया था.
– 2005 में नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई.
– तीसरी बार 2010 में बिहार ने फिर नीतीश के नेतृत्व पर फिर भरोसा किया.
– 2014 में लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने की वजह से नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और जेडीयू के जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री बनाया.
– दोनों नेताओं के बीच गलतफहमी के बाद जीतनराम मांझी को इस्तीफा देना पड़ा. 
– 22 फरवरी 2015 को नीतीश ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली 
– बीजेपी से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने 2015 में आरजेडी के साथ गठबंधन किया
– विधानसभा चुनाव में जीत के बाद 20 नवंबर 2015 को पांचवी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.
– नीतीश ने आरजेडी का साथ छोड़कर 27 जुलाई 2017 को बीजेपी के साथ मिलकर छठी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.
– 2020 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे, जो कि एक रिकॉर्ड है 

नीतीश कुमार के कार्यकाल पर रहेगी जनता की नजर
नीतीश कुमार​ बिहार के अगले मुख्यमंत्री होंगे और उनके कार्यकाल से इस बार भी बिहार के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. नीतीश कुमार ने प्रचार के दौरान 2020 विधानसभा चुनाव को अपना आखिरी चुनाव कहा था. इस हिसाब से ये नीतीश कुमार का आखिरी कार्यकाल हो सकता है. अब अपने आखिरी कार्यकाल में वो बिहार को क्या क्या देकर जाएंगे और बिहार की राजनीति में अपनी शानदार पारी को किन उपलब्धियों के साथ खत्म करेंगे. इसका इंतजार बिहार की जनता को जरूर रहेगा. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular