Tuesday, March 19, 2024
Homeदेश-विदेशस्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना आसान: मोदी ने 8 नई ट्रेनें शुरू...

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना आसान: मोदी ने 8 नई ट्रेनें शुरू कीं; MP, राजस्थान समेत 6 राज्यों से केवडिया की कनेक्टिविटी…

  • प्रधानमंत्री ने बताया कि एक सर्वे के मुताबिक जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बढ़ रही है, भविष्य में हर रोज 1 लाख लोग केवडिया आने लगेंगे।

नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग इलाकों से गुजरात के केवडिया के लिए शुरू की जा रही हैं, ताकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए जाने वालों को सुविधा हो। गुजरात के अलावा देश के 6 राज्यों- दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु से केवडिया के लिए सीधी कनेक्टिविटी हो गई है।

मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में पहली बार हो रहा है जब अलग-अलग जगहों से इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई। ये आयोजन सही मायने में भारत को जोड़ने का प्रयास है। एक ट्रेन एमजी रामचंद्रन स्टेशन (चेन्नई स्टेशन) से भी आ रही है। आज MGR की जयंती भी है। उन्होंने फिल्मों से लेकर पॉलिटिक्स तक लोगों के दिलों में राज किया। गरीबों को सम्मान मिले, उन्होंने जीवनभर इसी के लिए काम किया। हम उनके विचारों को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं।

रोजगार के मौके बढ़ेंगे
प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडिया का कई क्षेत्रों से ट्रेन के माध्यम से जुड़ना गर्व का पल है। कई जगहों से ट्रेनें केवडिया के लिए निकली हैं। एक रेल लाइन का चौड़ीकरण विकास यात्रा का नया अध्याय है। कभी नैरोगेज ट्रेन से चलता था। स्पीड इतनी धीमी होती थी, कहीं भी उतर जाएं, चढ़ जाएं। आज यही ब्रॉडगेज हो रही है। ये कनेक्टिविटी रोजगार और स्वरोजगार के कई अवसर लाएगी। करनाली, पोइचा जैसे आस्था से जुड़े स्थानों को भी कनेक्ट करेगी। यह स्प्रिचुअल वाइब्रेशन भरा क्षेत्र है। यहां आने वालों के लिए ये बड़ी सौगात साबित होगी।

केवडिया को कम्प्लीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाया
पहले जब इसे फैमिली डेस्टिनेशन प्लेस बनाने की बात होती थी, तो कहते थे कि इसे बनाने में कई दशक लग जाएंगे। न रोड थी, न रेल लाइन। यह एक छोटे से गांव की तरह था। कुछ साल में यहां का कायाकल्प हो चुका है। अब यहां चौड़ी सड़कें हैं, होटलें हैं, एयर कनेक्टिविटी है, इंटरनेट की सुविधा है। सही मायने में कहें तो यहां कम्प्लीट पैकेज है। यहां सैकड़ों एकड़ में फैला जूलॉजिकल पार्क, जंगल सफारी, योग पर आधारित वन, ओशन पार्क, ग्लोब गार्डन है। एक तरफ क्रूज सुविधा है तो राफ्टिंग का भी इंतजाम है। अब यहां के आदिवासियों को भी रोजगार मिल रहा है। वे मैनेजर, कैफे के मालिक और गाइड बन रहे हैं।

ये 8 ट्रेनें शुरू की गईं

ट्रेनकहां से कहां तकरवाना/पहुंचेगीकितने दिन चलेगी
वाराणसी-केवडिया महामना एक्सप्रेसवाराणसी से केवडियासुबह 11.12 बजे/अगली दोपहर 2.57 बजेहर रविवार
दादर-केवडिया एक्सप्रेसदादर से केवडियारात 11.50/अगली सुबह 7.25 बजेहर दिन
अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दीअहमदाबाद से केवडियासुबह 7.55/सुबह 10.40 बजेहर दिन
निजामुद्दीन-केवडियानिजामुद्दीन (दिल्ली) से केवडियासुबह 11.12 बजे/रात 1.07 बजेहर रविवार
केवडिया-रीवा एक्सप्रेसकेवडिया से रीवाशाम 6.55 बजे/अगली शाम 5.15 बजेहर शुक्रवार
चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेसचेन्नई से केवडियासुबह 11.12 बजे/अगली शाम 6.10 बजेहर रविवार
प्रतापनगर-केवडिया मेमूप्रतापनगर से केवडियादोपहर 3.35 बजे/शाम 5 बजेहर दिन
केवडिया-प्रतापनगर मेमूकेवडिया से प्रतापनगररात 9.55 बजे/रात 11.20 बजेहर दिन

3 स्टेशनों की नई बिल्डिंग का उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ ही दाभोई-चंदोड ब्रॉडगेज लाइन, चंदोड-केवडिया न्यू ब्रॉडगेज लाइन, प्रतापनगर-केवडिया सेक्शन और दाभोई, चंदोड, केवडिया स्टेशन की नई बिल्डिंग की शुरुआत भी की। केवडिया देश का पहला रेलवे स्टेशन है, जिसे ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन दिया गया है।

इन प्रोजेक्ट्स को शुरू करने का मकसद इलाके में टूरिज्म बढ़ाना है। रेल मंत्रालय के मुताबिक अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टा डोम टूरिस्ट कोच लगाए गए हैं। इनमें पैंसेजर बाहर का पैनोरमिक व्यू देख पाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular