Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ में हीट वेव के साथ अंधड़-बारिश का अलर्ट... कई जिलों में...

छत्तीसगढ़ में हीट वेव के साथ अंधड़-बारिश का अलर्ट… कई जिलों में दोपहर के बाद बदल सकता है मौसम, गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत

RAIPUR: राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से सूरज की तपिश से लोग बेहाल हैं। मध्य छत्तीसगढ़ के पूर्वी जिलों में मौसम विभाग ने हीट वेव की आशंका जताई है। इसके अलावा दोपहर बाद कई जगहों पर अंधड़ और बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

छत्तीसगढ़ के मौसम में पिछले कुछ दिनों से कई बदलाव देखने को मिले हैं। तेज गर्मी और लू के साथ बारिश के भी हालात बन रहे हैं। जांजगीर, रायगढ़, मुंगेली, सक्ती और बलौदाबाजार जिले में लू जैसे हालात बन सकते हैं। बुधवार दोपहर राजधानी समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि रायपुर में हुई बारिश स्थानीय प्रभाव की वजह से हुई है। बिपरजॉय की वजह से मानसून के पहुंचने में और ज्यादा देरी हो सकती है।

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से तेज गर्मी पड़ रही है।

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से तेज गर्मी पड़ रही है।

बिपरजॉय का छत्तीसगढ़ में असर नहीं रहेगा
अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय का असर छत्तीसगढ़ में नहीं रहेगा। इसने सारी नमी समेट ली है। जानकारी के अनुसार ये तूफान आज गुजरात के कच्छ से टकराएगा। इतना ही नहीं बिपरजॉय के चलते गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है।

बिपरजॉय से गुजरात के 7 जिलों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है। ये राज्य गुजरात, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली हैं। इतना ही नहीं चक्रवात के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक द्रोणिका पूर्वी बिहार से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इस वजह से प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश और गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान मौसम विभाग ने जारी किया है।

प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान मौसम विभाग ने जारी किया है।

5 दिनों तक तापमान बढ़ने के आसार
छत्तीसगढ़ में फिलहाल गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के आसार हैं और 19 जून तक गर्मी से राहत की उम्मीद भी नहीं है। मानसून की एंट्री भी 24 जून के आसपास होगी। आज अधिकतम तापमान में कुछ कमी जरूर हो सकती है लेकिन आने वाले दिनों में गर्मी फिर से झुलसाने लगेगी।

मुंगेली सबसे गर्म रहा

बुधवार को सक्ती जिले में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, रायगढ़ में 44.1 और जांजगीर में 43.2 डिग्री टेम्परेचर रहा। सक्ती, रायगढ़ और जांजगीर जिले के बाद सबसे गर्म मुंगेली जिला रहा। यहां तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। बलौदाबाजार में 42.9, राजनांदगांव और बिलासपुर जिले में 42 डिग्री तापमान रहा। महासमुंद में 41.8 और बलरामपुर में 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जबकि रायपुर में बादल और बारिश की वजह से 40.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular