Friday, April 26, 2024
Homeकोरोनारेमडेसिविर की कमी पर बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन- रेमडेसिविर बनाने में...

रेमडेसिविर की कमी पर बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन- रेमडेसिविर बनाने में करीब 3 से 4 हफ्ते का वक्त लगता है, कालाबाजारी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि रेमडेसिविर की कमी इसलिए हुई क्योंकि जो कंपनियां इसे बनाती हैं, उन्होंने कोरोना केस में कमी आने की वजह से इसका प्रोडक्शन कम कर दिया था. रेमडेसिविर को बनाने की जो प्रक्रिया है उसमें कुछ वक्त लगता है.

देश में कोरोना की स्थिति विकराल रूप धारण करता जा रही है. एक ओर लगातार नए केस सामने आ रहे हैं तो दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन निरंतर दावा कर रहे हैं कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. साथ ही यह भी कहा कि रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वैक्सीन की कमी की शिकायत पर उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. भारत सरकार सभी राज्यों को वैक्सीन देती है. वहां से सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स तक समयबद्ध तरीके से वितरण करना और पहुंचाना इन सब चीजों को मॉनिटर करना राज्यों का काम है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि रेमडेसिविर की कमी इसलिए हुई क्योंकि जो कंपनियां इसे बनाती हैं, उन्होंने कोरोना केस में कमी आने की वजह से इसका प्रोडक्शन कम कर दिया था. अब इन कंपनियों ने प्रोडक्शन फिर से शुरू कर दिया है. रेमडेसिविर को बनाने की जो प्रक्रिया है उसमें कुछ वक्त लगता है. 3 से 4 हफ्ते का वक्त लगता है.

‘उत्पादन में तेजी लाने को कहा गया’

उन्होंने कहा कि हमारे स्वास्थ्य मंत्रालय और ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया, फॉर्मास्यूटिकल विभाग के अधिकारियों ने कंपनियों से इसके उत्पादन में तेजी लाने को लेकर बात की है. 

रेमडेसिविर की कालाबाजारी को लेकर उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर की कालाबाजारी की जो घटना सामने आ रही है. ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया भी इस संबंध में सख्त से सख्त सजा दिए जाने का आदेश भी दिया है. इस पर अंकुश लगाने के लिए राज्यों से कहा गया है कि अपने यहां ऐसी कालाबाजारी को लेकर रोक लगाए. उन्होंने कहा कि जो लोग रेमडेसिविर को लेकर कालाबाजारी कर रहे हैं और कृत्रिम रूप से इसकी कमी का माहौल बना रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त सजा का प्रावधान होना चाहिए. 

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री हॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना को लेकर सतर्कता बरतनी जरुरी है. लोग मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तो जल्द ही इस महामारी पर अंकुश लगाया जा सकेगा.  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular