Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं...विभागीय अधिकारियों को...

BCC NEWS 24: कोरबा- कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं…विभागीय अधिकारियों को समय सीमा में निराकरण करने दिए निर्देश…

*आज जनचौपाल में 60 लोगों ने बताईं अपनी समस्याएं, कलेक्टर ने जल्द निराकरण का दिया भरोसा

कोरबा 26 अक्टूबर 2021(BCC NEWS 24): कोरोना संक्रमण के कारण ऐहतियात के तौर पर लंबे समय से स्थगित जनचौपाल कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की पहल पर आज फिर से शुरू हो गई है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक के बाद कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिलावासियों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। लंबे समय से स्थगित जनचौपाल के शुरू होने पर आज पहले मंगलवार को जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में 60 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने कलेक्टर से मिलकर आवेदन दिए। जनचौपाल में नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
मुख्यालय से अनुपस्थित हरदीबाजार पटवारी के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश – आज जन चौपाल में हरदीबाजार तहसील के अण्डीकछार गांव के निवासी फलेश्वर श्रीवास ने हल्का नंबर 08 के पटवारी की लंबे समय से मुख्यालय से अनुपस्थिति के कारण बेटी के जरूरी प्रमाण पत्र नहीं बन पाने की परेशानी कलेक्टर को बताई। श्री फलेश्वर श्रीवास ने बताया कि हल्का नंबर 08 के पटवारी देव सिंह बिंझवार लंबे समय से मुख्यालय में नहीं बैठ रहे हैं जिसके कारण उनकी बेटी लीनू श्रीवास के जाति, निवास, आय आदि प्रमाण पत्र बनाने के लिए पटवारी प्रतिवेदन नहीं मिल पा रहा है। श्री श्रीवास ने बताया कि उनकी बेटी नवमीं कक्षा में आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रही है और जरूरी प्रमाण पत्र नहीं बनने के कारण उसकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इसके साथ ही शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में भी कठिनाई हो रही है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्राप्त आवेदन पर तत्काल कार्रवाई करते हुए एसडीएम पाली को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने संबंधित छात्रा के सभी जरूरी प्रमाण पत्र योग्यता एवं पात्रता अनुसार अगले एक हफ्ते में बनाने के भी निर्देश जनचौपाल में दिए। उन्होंने लंबे समय से मुख्यालय से अनुपस्थित पटवारी के विरूद्ध भी कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों सहित अन्य प्रकरणों में भी पटवारी प्रतिवेदन देने के लिए अधिकतम तीन पेशियों का समय दिया जाए। इसके बाद भी पटवारी प्रतिवेदन नहीं मिलने पर संबंधित पटवारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।
सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के प्रकरण एक सप्ताह में हो मंजूर – आज जनचौपाल में कई वृद्धजनों और दिव्यांगजनों ने वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक सहायता पेंशन, दिव्यांग सहायता पेंशन सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लिए भी कलेक्टर श्रीमती साहू के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर ने इन आवेदनों को संबंधित जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मौके पर ही प्रेषित करते हुए इन पर एक सप्ताह में पात्रता अनुसार मंजूरी देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रकरणों को अगले दो दिनों में पात्रता निर्धारण कर सभी संबंधित जनपद पंचायतों तक पहुंचाने के निर्देश समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दिए। पात्रतानुसार वृद्धजनों और दिव्यांगजनों को अगले एक सप्ताह में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की स्वीकृति और अगले माह से उनके बैंक खातो में पेंशन राशि जमा होना सुनिश्चित करने के निर्देश भी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। जिले में अतिवृष्टि से मकान, फसल, मवेशी आदि की क्षति होने पर जनचौपाल में मिले आवेदनों को कलेक्टर ने संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को मौके पर ही देकर तत्काल कार्रवाई करने और सभी औपचारिकताएं पूरी कर मुआवजा राशि वितरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular