Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- सड़कों के पेच रिपेयर, डामरीकरण व निर्माण कार्यो...

BCC NEWS 24: कोरबा- सड़कों के पेच रिपेयर, डामरीकरण व निर्माण कार्यो में तेजी लाएं- आयुक्त

*आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने किया शहर का भ्रमण, सड़कों पर रहा विशेष फोकस

*व्ही.आई.पी.रोड स्थित नाली के जाम की पुरानी समस्या का होगा निदान

कोरबा 27 अक्टूबर 2021(BCC NEWS 24): आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के अधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुए कहा है कि बरसात के पूर्व हुए सड़क डामरीकरण कार्य के पश्चात जो सड़कें उखड गई है या जिन स्थानों पर गड्ढे हो गए हैं, उन स्थानों में संबंधित ठेकेदार के माध्यम से किए जा रहे पेंच रिपेयर व डामरीकरण के कार्यो में अपेक्षित गति लाएं। उन्होने राताखार-गेरवाघाट पुल बाईपास रोड के निर्माण कार्य की धीमी कार्यप्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों व निर्माण एजेंसी को दिए। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आज निगम के जोन कमिश्नरों, अभियंताओं को साथ लेकर शहर का भ्रमण किया, इस दौरान सड़कों पर उनका विशेष फोकस रहा। आयुक्त श्री शर्मा ने घंटाघर से महाराणा प्रताप चौक, महाराणा प्रताप चौक से सी.एस.ई.बी.चौक, सी.एस.ई.बी.चौक से टी.पी.नगर चौक, पावर हाउस रोड, सुनालिया चौक से रानी रोड अग्रसेन चौक, अग्रसेन चौक से राताखार-गेरवाघाट पुल, महाराणा प्रताप चौक से गुरूघासी चौक सहित शहर के विभिन्न मार्गो का भ्रमण करते हुए सड़कों के किए जा रहे पेंच रिपेयर, डामरीकरण आदि कार्यो का निरीक्षण किया तथा पेंच रियेपर व डामरीकरण कार्यो में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने उक्त मुख्य मार्गो पर एलो-व्हाईट मार्किंग का कार्य कराए जाने के संबंध में भी अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। आयुक्त श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि सड़क डामरीकरण के दौरान सड़क के किनारे कैम्बर मेंनटेन अनिवार्य रूप से कराएं ताकि सड़कों से वाहन उतारने व चढ़ाने में अनावश्यक असुविधा न हों तथा डामरीकरण का कार्य भी मजबूत रहें। उन्होने सड़कों पर पानी का जमाव न हों, इस हेतु स्लोप मेंनटेन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। घंटाघर से महाराणा प्रताप चौक की ओर जाने वाली सड़क पर स्व.बिसाहूदास महंत स्मृति उद्यान के प्रवेशद्वार के सामने समलतीकरण कराकर कांक्रीट पेविंग का कार्य किए जाने के निर्देश दिए ताकि उद्यान में आवाजाही में सुगमता हो। आयुक्त श्री शर्मा ने किए जा रहे पेंच रिपेयर व डामरीकरण कार्यो के निरीक्षण के दौरान सीलकोट मटेरियल के तापमान का परीक्षण समक्ष में कराते हुए कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के कडे़ निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होने गौमाता चौक पर डामरीकरण का कार्य कराने, चौक की टर्निंग को सुगम बनाने, चौक से आगे बरबसपुर तक स्थित  पुलियों के ऊपर की सड़क का जीर्णोद्धार करने आदि के संबंध में त्वरित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार सुनालिया पुल से ओव्हर ब्रिज के नीच होते हुए गीतांजलि भवन, कोरबा शहर मुख्य मार्ग, सीतामणी गौमाता चौक तक के मुख्य मार्ग में पेंच रिपेयर, डामरीकरण आदि कार्य को भी त्वरित रूप से प्रारंभ किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
राताखार-गेरवाघाट बाईपास रोड के कार्य में देरी पर नाराजगी – आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने राताखार से गेरवाघाट पुल तक निर्माणाधीन बाईपास रोड का निरीक्षण किया, उक्त सड़क पर वर्तमान में बोल्डरपिचिंग व रिटर्निंग वाल निर्माण का कार्य चल रहा है, इसके साथ ही उक्त सड़क पर जे.एस.बी., डब्ल्यू.एम.एम., डामरीकरण तथा सड़क के दोनों ओर रेलिंग फेंसिंग का कार्य किया जाना है। आयुक्त श्री शर्मा ने इन सभी कार्यो में हो रही देरी पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कार्यो में तेजी लाने व जल्द से जल्द कार्यो को पूरा करने के कड़े निर्देश भी संबंधित अभियंताओं व निर्माण एजेंसी को दिए।
नाली जाम की पुरानी समस्या का होगा निदान- व्ही.आई.पी. रोड पर सरस्वती स्कूल से अंधरीकछार की ओर  सड़क के दूसरी तरफ स्थित नाली के जाम होने तथा सरस्वती स्कूल के समीप पानी व कीचड़ के जमाव की पुरानी समस्या है। आयुक्त श्री शर्मा ने अभियंताओं के साथ पैदल भ्रमण कर उक्त सम्पूर्ण नाली का निरीक्षण किया, नाली में पानी व कीचड़ के जमाव की स्थिति का जायजा लिया तथा इस समस्या को दूर करने के लिए उन्होने अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सरस्वती स्कूल के पास से आगे लगभग 50 मीटर तक नाली के बेस को ऊपर उठाएं एवं नाली का स्लोप मेंनटेन करते हुए इस पुरानी समस्या को दूर करें।
दीपावली के पूर्व हटाएं कबाड़- निगम द्वारा परिवहन नगर जोन की सड़कों व पार्किंग क्षेत्र में लावारिश पडे़ वाहन चेचिस, डाला व अन्य कबाड़ को हटाने हेतु निविदा आदि की कार्यवाही के पश्चात कबाड हटाया जाना हैं। आज आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने संबंधित निविदाकार एजेंसियों को तलब कर दीपावली से पूर्व उक्त कबाड़ को स्थल से हटाने के निर्देश दिए तथा इस हेतु कल से ही कबाड़ हटाने की कार्यवाही प्रारंभ करने को कहा। भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, एन.के.नाथ व अखिलेश शुक्ला, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, अभियंतागण पीयूष राजपूत, आकाश अग्रवाल, सोमनाथ डेहरे, विनोद गोंड़ आदि के साथ अन्य लोग उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular