Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- ढीली पुलिसिंग पर भड़के मुख्यमंत्री, SP कांफ्रेंस में...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- ढीली पुलिसिंग पर भड़के मुख्यमंत्री, SP कांफ्रेंस में लिए गए निर्णयों पर अभी तक नहीं हुआ काम, भूपेश बघेल बोले- नहीं सुधरे तो मुझे आता है सुधारना…

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक में जिलों की ढीली पुलिसिंग पर जमकर भड़के। उन्होंने कहा कि एसपी कांफ्रेंस में दिए गए निर्देशों पर अब तक अमल शुरू नहीं किया गया है। सीएम ने सीधे तौर पर पीएचक्यू से लेकर जिलों के एसपी तक को चेतावनी देते हुए कहा कि मेरे सब्र की परीक्षा मत लीजिए, मेरे बार-बार बोलने के बाद भी पुलिसिंग में सुधार नहीं हो रहा है, मुझे मजबूर मत कीजिए,वरना मुझे सुधारना आता है।

सीएम ने कहा कि एसपी कांफ्रेंस में मैंने जुआ, सट्‌टा, गांजा और हुक्काबारों पर सख्त कार्रवाई करने कहा था लेकिन परिणाम नजर नहीं आ रहा है। इसी तरह से चिटफंड में कंपनियों पर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। फरार डायरेक्टरों की गिरफ्तारी क्यों नहीं की जा रही है। वहीं आदिवासियों की रिहाई के मामले में भी पुलिस की ढीली कार्रवाई पर सीएम ने नाराजगी जताई। सीएम ने कहा कि मैंने पुलिस अधीक्षकों से कलेक्टरों से बैठकें कर, कानून व्यवस्था पर पैनी नजर रखने कहा था अभी तक कहीं से भी इस संबंध में रिपोर्ट नहीं आ रही है।

इतना ही नहीं, कोरबा एसपी को छोड़ किसी एसपी ने अब तक जनदर्शन शुरू नहीं किया है इसका कारण बताना चाहिए। सीएम ने सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के गठन और निगरानी शुरू न होने पर भी गृह विभाग के अफसरों को आड़े हाथों लिया। सीएम ने चिटफंड कंपनियों के फरार संचालकों के खिलाफ पुलिस की धीमी कार्रवाई पर जमकर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की जाए। उन्होंने चिटफंड संचालकों की संपत्तियों की नीलामी नहीं होने पर भी अप्रसन्नता व्यक्त की।

वीकली ऑफ शुरू करें ताकि तनाव कम हो
सीएम ने अफसरों से कहा कि जवानों को तनाव से बचाने जल्द ही वीकली ऑफ शुरू करें। सरकार बनने के पहले कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में पुलिस विभाग में भी वीकली ऑफ शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एप नहीं बनाने पर नाराजगी जताई।

जिलों में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग भी शुरू नहीं
सीएम ने एसपी कांफ्रेंस के दौरान सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के गठन और निगरानी शुरू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसपर काम शुरू नहीं होने पर उन्होंने गृह विभाग के अफसरों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि तत्काल इसकी प्रक्रिया शुरू की जाए।

हुक्काबार दोबारा शुरू हुआ तो एसपी जिम्मेदार
सीएम ने सभी एसपी को चेतावनी दी कि राज्य में संचालित हुक्का बार जल्द बंद कराएं और कहीं पर भी हुक्का-बार दोबारा शुरू न हो। किसी भी जिले में जुआ-सट्टा एवं अवैध कारोबार नहीं होने चाहिए। सीएम ने पूछा कि जिलों में कानून-व्यवस्था की साप्ताहिक समीक्षा क्यों बंद है।

गांजा तस्करी राेकने एनसीबी की लिखें पत्र
सीएम ने कहा कि गांजा तस्करी की घटनाएं लगातार हो रही है, इस पर तत्काल रोक लगायी जाए। उन्होंने अफसरों से कहा कि भारत सरकार के एनसीबी को अंतरराज्यीय तस्करी पर रोक लगाने तथा कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाए। अधिकारियों ने बताया कि गांजा तस्करी रोकने सीमावर्ती जिलों में सीसीटीवी से लैस चेकपोस्ट बनाए गए हैं। ओडिशा सीमा से सटे जिलों जशपुर, रायगढ़, महासमुंद, गरियाबंद, कोण्डागांव, जगदलपुर और सुकमा जिले में विशेष निगरानी बरती जा रही है। मुख्यमंत्री ने डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप शहीद विनोद चौबे के नाम पर करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर फाइटर्स में 2100 पदों के साथ ही सूबेदार, उप निरीक्षक और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular