Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सीएम ने तैयारियों की समीक्षा की: झारखंड के...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सीएम ने तैयारियों की समीक्षा की: झारखंड के सीएम होंगे मुख्य अतिथि, आदिवासी नृत्य महोत्सव में 7 देश और 33 राज्यों के हजार कलाकार आएंगे…

*नृत्य महोत्सव 28 से 30 अक्टूबर तक और एक नवंबर को राज्योत्सव

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने रविवार को वरिष्ठ मंत्रियों के साथ रायपुर में 28 अक्टूबर से होने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में 7 देशों के नर्तक दल सहित देश के 33 राज्यों के 59 आदिवासी नर्तक दल शामिल हो रहे हैं। इसमें लगभग 1000 कलाकार शामिल होंगे, जिनमें 63 विदेशी हैं। महोत्सव के मुख्य अतिथि झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और राज्योत्सव का उद्घाटन राज्यपाल अनुसुइया उइके करेंगी।

यह भी तय किया गया कि 31 अक्टूबर को दीनदयाल ऑडिटोरियम में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री स्वर्गीय वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित फोटो प्रदर्शनी और संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को राज्य अलंकरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली हस्तियों को 33 अलंकरण सम्मान प्रदान किए जाएंगे। उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल हो रहे आदिवासी नर्तक दलों द्वारा मार्चपास्ट किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में युगाण्डा, उत्तर प्रदेश, फिलीस्तीन, सिक्किम और छत्तीसगढ़ के आदिवासी नर्तक दलों द्वारा अपनी प्रस्तुति देंगे। सभी दल 25 और 26 अक्टूबर को रायपुर के लिए रवाना होंगे। इस दौरान प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, प्रतिदिन 20-20 आदिवासी नर्तक दलों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। महोत्सव के दौरान आदिवासियों की जीवन शैली, आदिवासी संस्कृति पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के स्टाल भी होंगे। प्रदर्शनी में हाथकरघा वस्त्रों और हस्तशिल्प के स्टाल भी लगाए जाएंगे। आयोजन स्थल पर ट्राइबल डांस एरिया और स्पीकर लाउंज के साथ-साथ लाइव शोकेस एरिया, ट्राइबल इंस्पायर्ड एग्जीबिट, शिल्प-ग्राम और फूड-एरिया भी होगा।

नाइजीरिया की टीम दिल्ली पहुंची, आज आएगी रायपुर
इस बीच नृत्य महोत्सव के लिए देश-विदेश के नर्तक दल पहुंचने लगे हैं। पहला विदेशी दल नाइजीरिया से दिल्ली पहुंच चुका है। यह टीम सोमवार को रायपुर पहुंचेगी। इस टीम में पचास से अधिक सदस्य हैं। इसके अलावा अगले दो दिनों में युगांडा, श्रीलंका, उज्बेकिस्तान, स्वाजीलैंड, मोरक्को, माले और फिलिस्तीन की टीम के पहुंचने की खबर हैं। छत्तीसगढ़ में दूसरा आयोजन है। इन टीमों को ठहरने के लिए अलग-अलग होटलों में व्यवस्था की गई है। पूरे आयोजन की सुरक्षा व अन्य व्यवस्था के लिए पांच हजार से अधिक पुलिस व अधिकारियों की टीम तैनात की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular