Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सूरजपुर में हाथी की मौत.... कीचड़ में मिला...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सूरजपुर में हाथी की मौत…. कीचड़ में मिला 2 साल के बच्चे का शव, सूंड़ पर थे जख्म; वन अफसर बोले-हरपस वायरस से हुई मौत

सूरजपुर: छत्तीसगढ़ में फिर एक हाथी की मौत हो गई है। इस बार सूरजपुर में 2 साल के बच्चे का शव कीचड़ में मिला है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उसकी सूंड़ पर जख्म के निशान थे और दल के साथ चलते-चलते वह गिर पड़ा था। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उसका पोस्टमार्टम कराया है। इसके बाद विशेषज्ञों ने उसकी मौत का कारण हरपस वायरस को बताया है। बच्चे के मुंह के अंदर का हिस्सा बुरी तरह से सड़ चुका था और इंफेक्शन फैलने के चलते उसकी मौत हो गई।

कुदरगढ़ वन परिक्षेत्र के ग्राम जाज और चेंद्रा में 25 हाथियों के दल पिछले एक सप्ताह से विचरण कर रहा है। इसी बीच ग्राम जाज में जंगल की ओर जाते समय मड़ई झोरिखा नाले के दलदल में हाथी का बच्चा फंस गया। इसके बाद दल के हाथी काफी देर उसे निकालने का प्रयास करते रहे, लेकिन उसकी मौत हो गई। सूचना मिलने पर DFO बीएस भगत और CCF सरगुजा अनुराग श्रीवास्तव भी सरगुजा से मौके पर पहुंच गए थे।

प्रत्यक्षदर्शी उपसरपंच विकास गुर्जर ने बताया कि हाथी की मौत कीचड़ में फंसने से नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सूंड़ में जख्म थे और कीड़े भी पड़ गए थे।

प्रत्यक्षदर्शी उपसरपंच विकास गुर्जर ने बताया कि हाथी की मौत कीचड़ में फंसने से नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सूंड़ में जख्म थे और कीड़े भी पड़ गए थे।

उप सरपंच बोले- सूंड़ के जख्म में कीड़े पड़ गए थे
प्रत्यक्षदर्शी उपसरपंच विकास गुर्जर ने बताया कि हाथी की मौत कीचड़ में फंसने से नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सूंड़ में जख्म थे और कीड़े भी पड़ गए थे। इसी रास्ते से अन्य हाथी भी गुजरे हैं, जो आसानी से कीचड़ को पार कर गए, जबकि बच्चा उसमें ही फंस गया। कहा जा सकता है कि मौत का वजह कीचड़ नहीं हो सकता है।

पोस्टमार्टम के बाद मौत का कारण हुआ स्पष्ट
कुदरगढ़ रेंजर नरेंद्र कुमार गुप्ता ने सुबह बताया था की ग्राम जाज में सुबह हाथियों का झुंड गांव से धान खाकर जंगल को ओर जा रहा था तभी दो साल का हाथी का बच्चा नाले के कीचड़ में फंस गया। उसको हाथियों के झुंड ने निकालने का प्रयास भी किया, लेकिन नाकाम रहे। कीचड़ में फंसने से हाथी के बच्चे की मौत हो गई। हालांकि पोस्टमार्टम में उसकी मौत के असली कारण की पुष्टि हुई है। विभाग की ओर से बताया गया कि गंदा पानी पीने के कारण अक्सर इस तरह का वायरस संक्रमण हो जाता है।

जून के बाद सूरजपुर में अब चौथे हाथी की मौत

  • 26 सितंबर : महासमुंद के पिथौरा में संदिग्ध हालत में हाथी की मौत।
  • 23 सितंबर : रायगढ़ में धरमजयगढ़ के मेंढरमार में करंट लगने से हाथी की मौत।
  • 16 अगस्त : सूरजपुर में जहरीला पदार्थ खाने से नर हाथी की मौत।
  • 24 जुलाई : जशपुर में करंट लगाकर नर हाथी को मारा गया ।
  • 9 जुलाई : कोरबा में 8 साल के नर हाथी की इलाज के दौरान मौत
  • 18 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ में करंट से हाथी की मौत।
  • 16 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ में करंट से हाथी की मौत।
  • 15 जून : धमतरी में माडमसिल्ली के जंगल में कीचड़ में फंसने से हाथी के बच्चे ने दम तोड़ा।
  • 11 जून : बलरामपुर के अतौरी में मादा हाथी की मौत हुई थी।
  • 9 व 10 जून : सूरजपुर के प्रतापपुर में एक गर्भवती हथिनी सहित 2 मादा हाथियों की मौत हुई।
  • 11 जूून 2021: सूरजपुर के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के दरहोरा बीट के कक्ष क्रमांक 101 में नर हाथी का शव मिला
  • 22 जून 2021: धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज में मादा हाथी का शव मिला है।
  • 19 अक्टूबर 2021 : सूरजपुर के कुदरगढ़ वन परिक्षेत्र के ग्राम जाज में दलदल में फंसा मिला 2 साल के बच्चे का शव।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular