Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई कर रहा था गरीब बच्चा,...

BCC News 24: रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई कर रहा था गरीब बच्चा, IAS अधिकारी बोले- ‘हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए’

आईएएस अधिकारी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक बच्चे की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए.’ यह तस्वीर लोगों को बहुत पसंद आ रही है.

  • IAS अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर की तस्वीर.
  • तस्वीर के साथ लिखी दुष्यंत कुमार की कविता.
  • रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई करता दिखा बच्चा.

Child studying on Rickshaw: सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले कुछ पोस्ट दिल को छू लेते हैं. कई पोस्ट देखकर हम इमोशनल भी हो जाते हैं. ऐसा ही एक पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहा है, जिसे आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने एक बच्चे की फोटो शेयर की है.

रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई करता दिखा बच्चा

इस पोस्ट में खास बात यह है कि छोटा बच्चा एक रिक्शे पर बैठा दिख रहा है. वह बच्चा रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई कर रहा है. बच्चे की इस फोटो को देखकर हर कोई उसकी तारीफ कर रहा है. आईएएस अधिकारी ने भी बच्चे की तस्वीर शेयर करने के बाद एक दिल छूने वाली बात लिखी है. दरअसल आईएएस अधिकारी ने मशहूर कवि दुष्यंत कुमार की एक कविता की पंक्ति इस तस्वीर के कैप्शन में लिखी है.

आईएएस अधिकारी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए.’ यह तस्वीर लोगों को बहुत पसंद आ रही है. इस तस्वीर को देखकर लोग अपने लाइक्स और कमेंट्स से बच्चे पर जमकर प्यार बरसा रहे हैं. तस्वीर में बच्चा मगन होकर पढ़ता दिखाई दे रहा है. देखें तस्वीर-

पढ़ाई में डूबा दिखता है बच्चा

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि एक गरीब बच्चा रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई कर रहा है. वह अपनी पढ़ाई में इतना मगन है कि उसे आस-पास कुछ भी ध्यान नहीं रहता है. उसका ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर है. तस्वीर में देख सकते हैं कि बच्चा एक कॉपी पर कलम से कुछ लिख रहा है. इस दौरान उसका फोकस सिर्फ कॉपी की तरफ है. इस फोटो को देखकर कई लोगों को अपना बचपन याद आ रहा है.

हममें से कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपने बचपन में लालटेन से पढ़ाई की होगी. हमारे आस-पास भी कई बच्चे ऐसे पढ़ाई करते दिख जाते हैं. रिक्शे पर बैठकर पढ़ाई करता बच्चा हमें उम्मीद की एक किरण दिखाता है. बच्चे को देखकर हम सीख सकते हैं कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों, अगर इंसान कुछ करना चाहता है तो उसके लिए गरीबी मायने नहीं रखती है. इस फोटो को अब तक 6 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक कर लिया है. इस तस्वीर को देखकर एक यूजर ने कहा- ‘पढ़ाई ही है, जो हमें श्रेष्ठ बनाता है.’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular