Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBIG News: दुनिया में कोरोना का खतरा बढ़ा.. चीन में 24 घंटे...

BIG News: दुनिया में कोरोना का खतरा बढ़ा.. चीन में 24 घंटे में 3.7 करोड़ मरीज मिले, सड़कों पर रस्सी बांधकर ड्रिप लगाई जा रही, पढ़िए कोरोना से जुड़े आज के बड़े अपडेट्स

नईदिल्ली: चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं। ब्लूमबर्ग ने चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन के हवाले से बताया है कि मंगलवार को यहां एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख केसेस सामने आए थे। हालांकि, सरकारी आंकड़ों में इस दिन सिर्फ 3 हजार केस ही बताए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने के शुरुआती 20 दिनों में 24 करोड़ 80 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके पहले जनवरी में एक दिन में 40 लाख कोरोना मरीज मिले थे।

चीन के बदतर हालात सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियोज बता रहे हैं। एक वीडियो में लोग संतरों के लिए धक्का-मुक्की करते नजर आ रहे हैं। वहीं, एक क्लिप में पीपीई किट पहना बच्चा इधर-उधर घूम रहा है। कोरोना के डर के कारण लोग उसे अपने पास नहीं आने दे रहे।

महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग ने भी सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें एक अस्पताल में शवों का अंबार देखा जा सकता है। ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट जेनिफर जेंग ने भी एक क्लिप शेयर की है। इसमें दिख रहा है कि सड़कों पर रस्सी बांधकर लोगों को ड्रिप चढ़ाई जा रही है।

कोरोना से जुड़े आज के बड़े अपडेट्स…

  • चीनी अधिकारियों ने लोगों को क्रिसमस पर घरों में रहने की सलाह दी है। युवाओं को खासतौर पर भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने के लिए कहा गया है। बता दें कि चीन में क्रिसमस पारंपरिक रूप से नहीं मनाया जाता है।
  • चीन में कोरोना के डर के चलते लोग ब्लड डोनेट नहीं कर रहे हैं। इससे ब्लड बैंक्स में खून की भारी कमी हो गई है। इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड बैंक्स में सिर्फ 3 दिन का खून ही बचा है।
  • चीन के शेनडोंग राज्य के किंगडाओ शहर के मेयर बो ताओ ने एक दिन में 5 लाख केस मिलने का दावा किया है। यहां की आबादी करीब 58 लाख है। हालांकि, चीनी सरकार ने पूरे शेनडोंग में सिर्फ 31 केस बताए।
  • चीन में फैल रहा BF.7 वैरिएंट भारत समेत दुनिया के 91 देशों में फैल गया है। स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, यह वैरिएंट पिछले दो सालों से है। हालांकि, यह खतरनाक अब हुआ है।

बाकी दुनिया का हाल…

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच चीन में 24.8 करोड़ लोग वायरस से संक्रमित हुए।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच चीन में 24.8 करोड़ लोग वायरस से संक्रमित हुए।

जापान: 24 घंटों में 1.7 लाख नए कोरोना मरीज मिले
चीन के बाद जापान में सबसे ज्यादा कोरोना मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। कोरोना worldometers के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 73 हजार नए केस आए हैं। वहीं 315 लोगों की मौत हुई है।

जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 8वीं लहर आ चुकी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण बच्चों की मौत हो रही है। 8 महीने में 41 बच्चों की जान जा चुकी है। चीन में बिगड़ते हालात ने जापान की चिंता को बढ़ा दिया है।

फ्रांस और साउथ कोरिया: 1.1 लाख नए केस, 221 मौतें
साउथ कोरिया और फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कुल 1 लाख 11 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। साउथ कोरिया में नए केसेस की संख्या 68 हजार 168 और फ्रांस में आंकड़ा 43 हजार 766 है। फ्रांस में 158 और साउथ कोरिया में 63 लोगों की जान गई है।

अमेरिका: यहां XBB वैरिएंट के 18.3% केस
चीन में BF.7 कोरोना वैरिएंट की तरह ही अमेरिका में XBB वैरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यह भी ओमिक्रॉन का ही म्यूटेशन है। अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की मानें तो इस हफ्ते देश में आए 18.3% केस XBB वैरिएंट के हैं। पिछले हफ्ते यह आंकड़ा 11.2% था। सिंगापुर में भी इसी वैरिएंट के केसेस मिल रहे हैं।

चीन के अस्पतालों में बेड न मिलने की वजह से लोगों को वेटिंग रूम में ही ड्रिप चढ़ाई जा रही है।

चीन के अस्पतालों में बेड न मिलने की वजह से लोगों को वेटिंग रूम में ही ड्रिप चढ़ाई जा रही है।

BF.7: ओमिक्रॉन का सबसे शक्तिशाली वैरिएंट
चीन में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट BF.7 फैल रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये ओमिक्रॉन का सबसे शक्तिशाली वैरिएंट है। BF.7 वैरिएंट कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में एक खास म्यूटेशन से बना है, जिसका नाम है R346T। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसी म्यूटेशन की वजह से इस वैरिएंट पर एंटीबॉडी का असर नहीं होता।

आसान शब्दों में कहें तो अगर किसी शख्स को पहले कोरोना हो चुका है या उसने वैक्सीन लगवाई है, तो उसके शरीर में एंटीबॉडी बन जाती है। BF.7 वैरिएंट इस एंटीबॉडी को भी चकमा देकर शरीर में घुसने में सक्षम है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular