Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG ब्रेकिंग- CBSE एग्जाम 26 अप्रैल से.. तैयारी के...

BCC News 24: BIG ब्रेकिंग- CBSE एग्जाम 26 अप्रैल से.. तैयारी के लिए समय मिलेगा, पेपर पढ़ने के लिए अलग से मिलेंगे 15 मिनट; देखें पूरी डेटशीट

नईदिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-II एग्जाम 26 अप्रैल से होंगे। इस बार परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से रहेगा। इसके साथ ही शिफ्ट भी एक ही होगी। यानी बच्चों को दो शिफ्ट में एग्जाम देने जाना नहीं पड़ेगा। दो परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय दिया जाएगा, ताकि एक ही तारीख पर दो सब्जेक्ट का पेपर न पड़े। भारत के अलावा 26 और देशों में CBSE बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

तैयारी के लिए मिलेगा पर्याप्त समय
10वीं की परीक्षा 24 मई को और 12वीं की परीक्षा 15 जून को खत्म होंगी। एग्जाम की डेट शीट तैयार करने में JEE मेन सहित बाकी दूसरे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स का भी ध्यान रखा गया है। जिन दो पेपर के बीच गैप थोड़ा कम है, उनको बाद की डेट में कंडक्ट किया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

पेपर पढ़ने के लिए मिलेगा 15 मिनट का टाइम
टर्म-2 एग्जाम माइनर सबजेक्ट के साथ शुरू होंगे। CBSE 12वीं का पहला पेपर इंटरप्रिन्योरशिप का है जबकि 10वीं का पहला पेपर पेंटिंग का है। बच्चों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। सभी स्टूडेंट cbse.gov.in और cbseacademic.nic.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड स्कूलों में ही दिए जाएंगे।

अभी नहीं आएगा टर्म-I का रिजल्ट
कोरोना के चलते एकेडमिक ईयर 2021-2022 को दो टर्म में बांटा गया था। सिलेबस भी दो टर्म के मुताबिक हिस्सों में बांट दिया था। टर्म-1 एग्जाम हो चुके हैं अब बच्चों को रिजल्ट का इंतजार है। टर्म-2 में हर पेपर दो घंटे का होगा। इसमें मल्टीपल च्वॉइस और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे। हालांकि सीबीएसई ने ट्वीट कर यह साफ कर दिया है कि रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular