Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG BIG NEWS- बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मरीज, पैर और छाती...

CG BIG NEWS- बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मरीज, पैर और छाती को कर रहा इफ़ेक्ट, सिम्स में 3 नए मरीज भर्ती, 15 का इलाज जारी; अब तक 20 चपेट में….

बिलासपुर: जिले में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सिम्स में तीन नए मरीज भर्ती हुए हैं। अब कुल मरीजों की संख्या 20 हो गई है। 5 मरीजों को रेफर और एक को डिस्चार्ज करने के बाद कुल 15 मरीज वर्तमान में भर्ती हैं। मंगलवार को ब्लैक फंगस का एक नया मामला सामने आया है।

पहली बार किसी मरीज को स्किन में म्यूकोरमाइकोसिस की शिकायत मिली है। कोरबा जिले के नुनेरा निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग को जब परिजन सिम्स लेकर पहुंचे तो वहां मरीज की जांच हुई। छाती और पैर में ब्लैक फंगस की पुष्टि की गई। डॉक्टर बताते हैं कि यह बहुत रेयर होता है कि किसी को छाती और पैर में म्यूकोरमाइकोसिस हो। इसके अलावा सिरगिट्टी निवासी 43 वर्षीय पुरुष और बेमेतरा निवासी 50 साल की महिला में ब्लैक फंगस की पुष्टि की गई। पीआरओ डॉक्टर आरती पांडेय ने बताया कि 72 साल के जिस मरीज को छापी और पैर में ब्लैक फंगस हुआ है, उन्हें कोरोना नहीं था।

पीड़ित ने 12 अप्रैल को कोविड वैक्सीन लगवाई थी। दो सप्ताह बाद पैर में घाव हुआ। पहले मरीज ने प्राइवेट अस्पताल में दिखाया। आराम नहीं हुआ तो उन्हें सिम्स लाया गया। यहां जांच के बाद उन्हें ब्लैक फंगस होने का पता चला। मंगलवार को सरकंडा निवासी 28 वर्षीय महिला का ऑपरेशन कर फंगस निकाला गया।

डॉक्टर के बिना सलाह के मरीजों ने लीं दवाइयां, फंगस होने का मुख्य कारण
नोडल अधिकारी डॉक्टर आशुतोष कोरी का कहना है कि ब्लैक फंगस के मरीज लगातार बढ़ रहे है। अधिकांश मरीज पोस्ट कोविड वाले हैं। कोरोना होने के बाद मरीजों ने डॉक्टरों की बिना सलाह लिए, मनमानी दवाइयां खाईं। जिसके कारण उन्हें फंगस की बीमारी हो गई। एंटीबायोटिक दवाइयां लेने की सीमा होती है। लेकिन यहां लोगों ने 15 से 20 दिन तक ये दवाइयां खालीं। लोगों से अपील है कि वे ऐसा न करें। अगर कोविड की चपेट में आ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही दवाइयां लें, ताकि आपको दवाइयां नुकसान न करें।

ऑपरेशन के बाद दोनों महिलाएं स्वस्थ
बता दें कि इससे पहले 22 मई को सिम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने सरकंडा निवासी 60 साल की महिला का ऑपरेशन किया था। महिला के जबड़े तक पहुंच चुके ब्लैक फंगस को बड़ी सुरक्षा पूर्वक डॉक्टरों ने निकाला था। वहीं 20 मई को पेंड्रा निवासी 45 वर्षीय महिला के जबड़े में फैले ब्लैक फंगस का ऑपरेशन किया गया था जिसके बाद दोनों महिला की हालत स्वस्थ्य है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular