Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: घर की दीवार पर बैठा नजर आया तेंदुआ... CCTV फुटेज देख...

CG: घर की दीवार पर बैठा नजर आया तेंदुआ… CCTV फुटेज देख मकान मालिक के उड़े होश, वन विभाग के कर्मचारी इलाके में मौजूद

गरियाबंद: जिले में बुधवार रात रावणभाठा स्थित एक मकान की दीवार पर टहलता हुआ तेंदुआ सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। सीसीटीवी फुटेज पर जब मकान मालिक केशव साहू की नजर पड़ी, तो तेंदुए को बाउंड्रीवॉल पर बैठा देखकर उसके होश उड़ गए। उसने तुरंत वन विभाग को घटना की सूचना दी।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार रात करीब साढ़े 11 बजे रावण केशव साहू के मकान के बाहर कुत्तों के जोर-जोर से भौंकने की आवाज आ रही थी। चूंकि उनके घर के पीछे जंगल है और आए दिन तेंदुआ दिखाई देता है, इसलिए शंका होने पर उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग देखी। सीसीटीवी फुटेज में तेंदुआ उनके घर की दीवार पर काफी देर तक घूमता और बैठा हुआ दिखाई दिया।

सीसीटीवी में तेंदुआ घर की दीवार पर काफी देर तक घूमता और बैठा हुआ दिखाई दिया।

सीसीटीवी में तेंदुआ घर की दीवार पर काफी देर तक घूमता और बैठा हुआ दिखाई दिया।

इसके बाद डरकर उन्होंने वन विभाग को मामले की सूचना दी। वन विभाग की टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची। तेंदुआ तब तक जंगल में जा चुका था। वन विभाग के एसडीओ मनोज चंद्राकर ने लोगों को जंगली जानवरों से सतर्क रहने की हिदायत दी है। यहां टीम अभी भी तैनात है, क्योंकि इस इलाके में लगातार तेंदुआ देखा जा रहा है।

केशव साहू ने बताया कि दो दिन पहले भी तेंदुआ यहां आया था और बछड़े को मारकर चला गया। तेंदुए के दीवार पर बैठने का वीडियो वायरल हो गया है। शहर में शिकार की तलाश में तेंदुए की दस्तक से दहशत का माहौल बना हुआ है।

लगातार दिख रहा तेंदुआ

शहर के आसपास के क्षेत्र में ग्रामीणों, राहगीरों को आए दिन तेंदुआ दिखाई देता है। दिवाली के पहले ही एक राहगीर को बारूका स्थित कचना धुर्वा स्थित मंदिर के पास एक मादा और एक शावक तेंदुआ रात में सड़क के किनारे बैठा दिखाई दिया था। वहीं दर्रापारा में कुछ दिनों पहले तेंदुए ने एक बछड़े पर हमला कर उसे उठाकर ले गया था।

इसके अलावा केशोडार स्थित शराब दुकान के बाहर भी तेंदुआ सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ था। दो दिन पहले ही एक युवक को शाम के समय मणिकंचन केंद्र के पास से तेंदुआ कब्रिस्तान में कूदते हुए दिखाई दिया था।

तेंदुए की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी।

तेंदुए की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी।

कर्मचारियों की रात में बढ़ाई गई गश्त

वन विभाग के एसडीओ मनोज चंद्राकर ने बताया कि छोटे-मोटे शिकार के लालच में तेंदुए शहर की ओर आ रहे हैं। चूंकि पहले की अपेक्षा आबादी बढ़ रही है और उन इलाकों में भी बस्तियां बन गई हैं, जहां कभी जंगल हुआ करते थे, इसलिए जंगली जानवर अब शहर और भीड़भाड़ वाले इलाके में विचरण कर रहे हैं।

तेंदुए की दस्तक के बाद कर्मचारियों की गश्त रात में बढ़ाई गई।

तेंदुए की दस्तक के बाद कर्मचारियों की गश्त रात में बढ़ाई गई।

एसडीओ ने बताया कि तेंदुए की दस्तक के बाद लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है, साथ ही कर्मचारियों की गश्त रात में बढ़ा दी गई है। वन विभाग ने लोगों को अकेले जंगल की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है। साथ ही रात में घर को ठीक से बंद रखने की सलाह भी दी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular