Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Ration Card News : छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ी,...

CG Ration Card News : छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ी, 25 फरवरी तक कर सकते है आवेदन; अब तक 57 लाख 19 हजार कार्ड धारियों ने जमा किया फॉर्म

रायपुर: छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड के नवीनीकरण की तारीख बढ़ा दी गई है। अब 25 फरवरी तक राशन कार्डधारक आफ लाइन और आनलाइन आवेदन कर सकते है। कार्ड धारी अपने मोबाइल फोन पर एक ऐप डाउनलोड कर नवीनीकरण के लिए आवेदन कर रहे हैं। हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) पर जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ की नई सरकार नें सभी 77 लाख राशन कार्ड बदलने के लिए राशन कार्ड रिन्यू करने का ये अभियान की शुरूआत 25 जनवरी से की थी। वही आवेदन की अंतिम तारीख 15 फरवरी तक थी ।खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने लोगों की सुविधा को देखते हुए खाद्य विभाग को तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए है।

57 लाख 19 हजार राशन कार्ड धारियों ने किया नवीनीकरण के लिए आवेदन

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश मे 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण काम चल रहा है। 14 फरवरी की स्थिति में 57 लाख 19 हजार 495 राशन कार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है।

खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं , बचे हुए जल्द राशनकाडो का नवीनीकरण किया जाए। ऐसे कार्ड धारी जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है वे राशन दुकान ( उचित मूल्य दुकान) में जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन राशन कार्ड बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हर कैटेगेरी के कार्ड बदले जा रहे

राशनकार्डों के लिए नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निशुल्क है। इनमें अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित तथा निशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निशुल्क होगी। सामान्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular