Sunday, December 10, 2023
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: SP भावना गुप्ता को IACP अवॉर्ड... अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली छत्तीसगढ़...

CG: SP भावना गुप्ता को IACP अवॉर्ड… अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS; महिला सशक्तिकरण के लिए चलाया था ‘हिम्मत’ प्रोग्राम

बेमेतरा: जिले की SP भावना गुप्ता को IACP इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। भावना गुप्ता अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS बन गई हैं। उन्हें प्रतिष्ठित 40 अंडर 40 IACP पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो हर साल दुनिया भर में पुलिस सेवा में 40 लीडर को दिया जाता है।

बता दें कि सरगुजा और सूरजपुर में पुलिस अधीक्षक के तौर पर काम करने के दौरान उन्होंने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए “हिम्मत” प्रोग्राम चलाया था। इसका मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के साथ-साथ उनमें हिम्मत पैदा करना भी था, ताकि वो अपनी आत्मरक्षा खुद कर सकें।

इसके साथ ही बेमेतरा में पदस्थ होने के बाद SP भावना गुप्ता ने समाधान हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसके माध्यम से कोई भी अपनी शिकायत उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में भेज सकता है। शिकायत भेजने वाले का नाम भी गोपनीय रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसे लेकर लोगों में अच्छा उत्साह देखा जा रहा है और वे बेहिचक अपनी शिकायतों को इस ग्रुप में पोस्ट करते हैं।

बेमेतरा SP भावना गुप्ता को IACP इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

बेमेतरा SP भावना गुप्ता को IACP इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

इसे लेकर उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया था, जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र की लगभग 2000 से अधिक लड़कियों को प्रशिक्षित भी किया गया था। उनके इसी उत्कृष्ट कार्य को ध्यान में रखते हुए 40 अंडर 40 आईपीएस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया है। दुनिया भर में कुछ हटकर और सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले 40 IPS को ये पुरस्कार दिया जाता है। IPS भावना गुप्ता से पहले IACP अवॉर्ड IPS आरिफ शेख और संतोष सिंह को भी मिल चुका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular