Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Weather Update: बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा संभाग में 31 जनवरी को बारिश...

CG Weather Update: बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा संभाग में 31 जनवरी को बारिश के आसार… सरगुजा में पड़ रहीं कड़ाके की सर्दी; कई जिलों में मौसम साफ होने से रात में ठंडक बढ़ गई

RAIPUR: छत्तीसगढ़ में मौसम साफ होने से रात में ठंडक बढ़ गई है। हालांकि पिछले 2 दिन में न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। रायपुर में आज सुबह भी हल्की धुंध रही। अगले 24 घंटे में प्रदेश के न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव के आसार नहीं है। 31 जनवरी को सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, सरगुजा संभाग में अभी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार को अंबिकापुर 6.7 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। वहीं, दंतेवाड़ा में सबसे अधिक 30 डिग्री तापमान रहा। रविवार को रायपुर में न्यूनतम 13.2 डिग्री और अधिकतम 28.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

रायपुर में रविवार रात को भी हल्की धुंध रही।

रायपुर में रविवार रात को भी हल्की धुंध रही।

छत्तीसगढ़ का सरगुजा संभाग सबसे ठंडा

सरगुजा संभाग में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार को सरगुजा में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री रहा। बलरामपुर में रात का तापमान 7.5 डिग्री, जशपुर में 7.8 डिग्री और कोरिया में रात का टेंप्रेचर 8.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

प्रदेश के जिलों में अधिकतम तापमान की स्थिति।

प्रदेश के जिलों में अधिकतम तापमान की स्थिति।

बिलासपुर में रात का पारा 2 डिग्री लुढ़का

मौसम साफ रहने के कारण रविवार को बिलासपुर में रात का पारा औसत से 2 डिग्री कम रहा। वहीं, दिन का पारा सामान्य रहा । यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहा, अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री पहुंच गया ।

ठंड से बचने रात को अलाव का सहारा लेते लोग।

ठंड से बचने रात को अलाव का सहारा लेते लोग।

दुर्ग में औसत से 6 डिग्री कम रहा रात का तापमान

दुर्ग में रात का पारा औसत से 6 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। यहां रात का तापमान 9.2 डिग्री रहा । वहीं, अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो नॉर्मल रहा।

पेंड्रा में औसत से 2 डिग्री कम रात का तापमान

पेंड्रा में रात का पारा औसत से 2 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया । यहां न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री और दिन का तापमान 28 डिग्री रहा। दिन का तापमान भी औसत से 3 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया।

इन शहरों में रात का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर13.2 डिग्री-1डिग्री
रायपुर, माना11.8 डिग्री-2 डिग्री
बिलासपुर12 डिग्री-2 डिग्री
अंबिकापुर6.7 डिग्री-3 डिग्री
पेंड्रा9.8डिग्री-2 डिग्री
दुर्ग9.2 डिग्री-6डिग्री
राजनांदगांव12 डिग्री-1 डिग्री
जगदलपुर11.8डिग्री0 डिग्री

समुद्र से आ रही नमी का असर खत्म

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक समुद्र से आ रही नमी का असर खत्म हो गया है। जिसके कारण पिछले 3 दिन से प्रदेश भर में रात का पारा सामान्य से कम रिकॉर्ड किया गया है। इस वजह से अच्छी ठंड महसूस हो रही है। मौसम विज्ञान केन्द्र का कहना है कि आने वाले 4 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री बढ़ोतरी होगी और ठंड कम होगी।

31 जनवरी को बारिश के आसार

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 31 जनवरी को सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के एक-दो जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने मुताबिक सरगुजा ,जशपुर, पेंड्रा ,रायगढ़, मुंगेली और कबीरधाम जिले में हल्की बारिश की संभावना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular