Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : रेत माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, रेत परिवहन करते सात ट्रैक्टर...

Chhattisgarh : रेत माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, रेत परिवहन करते सात ट्रैक्टर जब्त, खनिज विभाग ने पहली बार वाहन मालिकों पर दर्ज कराई चोरी की FIR

बिलासपुर: हाईकोर्ट की सख्ती के बाद बिलासपुर में खनिज विभाग ने रेत माफियाओं पर पहली बार बड़ी कार्रवाई की है। रेत का अवैध परिवहन करने वाले सात ट्रैक्टर को टीम ने जब्त किया है, जिसमें रेत चोरी करने की एफआईआर दर्ज कराई गई है। विभाग की शिकायत पर सिविल लाइन पुलिस ने ट्रैक्टर मालिक व चालकों पर खनिज अधिनियम के साथ ही चोरी का केस दर्ज किया है।

दरअसल, हाईकोर्ट ने अरपा नदी में बेतरतीब तरीके से अवैध खुदाई को लेकर जिला प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई थी। इस दौरान शासन की तरफ से बताया गया था कि नदी में अवैध उत्खनन रोकने लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और रेत माफियाओं पर जुर्माने की कार्रवाई भी की जा रही है। इस पर कोर्ट ने जुर्माने की कार्रवाई को नाकाफी बताया था और अवैध उत्खनन करने वालों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद हरकत में आए खनिज विभाग के अफसरों ने पहली बार अवैध उत्खनन व परिवहन करने वालों पर चोरी का केस दर्ज कराया है।

रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन करने वालों पर चोरी का केस दर्ज।

रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन करने वालों पर चोरी का केस दर्ज।

अवैध रेत परिवहन करते सात ट्रैक्टर जब्त
खनिज विभाग के सिपाही सरोज कुमार वर्मा ने पूरे मामले की शिकायत सिविल लाइन थाने में की है। उन्होंने बताया कि खनिज विभाग ने जांच के दौरान रेत का अवैध परिवहन करते हुए सात ट्रैक्टर जब्त किया है। जिसके बाद मामले में कार्रवाई के लिए मामला पुलिस विभाग को सौंपा गया है। इस दौरान ट्रैक्टर को पुलिस में सुरक्षार्थ रखा गया है। खनिज विभाग ने ट्रैक्टर मालिक की जानकारी जुटाकर रेत परिवहन संबंधी दस्तावेज मांगे। जांच के दौरान दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर विभाग के अधिकारियों ने चोरी और खनिज अधिनियम के तहत जुर्म दर्ज कराने का आदेश दिया है। जिसके बाद सिपाही की शिकायत पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर ट्रैक्टर को जब्त कर लिया है।

इनके खिलाफ हुई FIR
खनिज विभाग की जांच व शिकायत के बाद पुलिस ने पेंड्रा निवासी ट्रैक्टर मालिक रमेश गुप्ता, मंगला के धुरीपारा निवासी ड्राइवर परमेश्वर पटे, लोखंडी निवासी ट्रैक्टर मालिक संजय पटेल, ड्राइवर संजीत पटेल, मंगला के धुरीपाा निवासी ट्रैक्टर मालिक इशरार अली, ड्राइवर भरत कश्यप, मंगला के ही ट्रैक्टर मालिक गोवर्धन यादव, ड्राइवर सन्नी रजक, तुरकाडीह के ट्रैक्टर मालिक कमल कुमार माथुर, कोनी के करहीपारा निवासी ड्राइवर सुबोध मधुकर, बिल्हा निवासी ट्रैक्टर मालिक प्रेम कुमार जांगड़े, छोटी कोनी निवासी ड्राइवर मोती लाल यादव, कुदुदंड के ट्रैक्टर मालिक दीपक कुमार अग्रवाल व लोखंडी निवासी ड्राइवर राजा केंवट के खिलाफ पुलिस ने चोरी का केस दर्ज किया है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular