Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : रायपुर में चेन स्नेचिंग गिरोह का भंडाफोड़, खुद को वकील...

Chhattisgarh : रायपुर में चेन स्नेचिंग गिरोह का भंडाफोड़, खुद को वकील और पत्रकार बताने वालों का गैंग करता था चेन-स्नेचिंग; गिरवी रखकर लेते थे कैश

RAIPUR: राजधानी में खासतौर पर बुजुर्ग महिलाओं से चेन स्नेचिंग करने वाले एक गिरोह के तीन युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। चेन लूटने के बाद वे उसे बाजार में नहीं बेचते थे। उसे मु​थूट फाइनेंस में गिरवी रखकर कैश लेते थे ताकि किसी को शक न हो। गिरफ्तारी के बाद तीनों की प्रोफाइल देखकर पुलिस भी हैरान है। गैंग लीडर कृष्णा खुद को पत्रकार और वकील बताकर सोशल मीडिया में खूब एक्टिव रहता था। लुटेरों का यह गिरोह अब तक चेन लूट की 5 वारदातें कर चुका है।

लुटेरे इतने शातिर हैं कि वे खुद को हाई प्रोफाइल दिखाने के लिए बड़े नेताओं के साथ फोटो खिंचवाकर उसे सोशल मीडिया में वायरल करते थे। उनसे 5 सोने की चेन के अलावा चोरी की 3 बाइक सहित 10 लाख का सामान जब्त किया है। चेन स्नेचिंग की लगातार वारदातों के बाद एंटी क्राइम यूनिट और पुलिस की एक स्पेशल टीम जांच के लिए बनाई गई थी।

टीम ने चेन स्नेचिंग पैटर्न और सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद सबसे पहले सर्वेश दुबे को हिरासत में लिया। सर्वेश पहले भी चेन स्नेचिंग के केस में जेल जा चुका है। पुलिस ने जब उससे कड़ाई से पूछताछ की तो उसने कैलाश यादव और कृष्ण कुमार मेश्राम के नाम उगले। चेन लूट के बाद यही दोनों उसे गिरवी रखकर कैश लाते थे।

पुलिस अफसरों ने बताया कि तीनों आरोपी पूरी प्लानिंग से चेन लूटते थे। उनके निशाने में बुजुर्ग महिलाएं होती थीं, क्योंकि वे ज्यादा ताकत नहीं लगा पाती हैं।

गोबरा-नवापारा में कृष्ण और कैलाश पहले इस तरह की महिलाओं को ढूंढने के साथ ही उनकी रेकी भी करते थे। चेन स्नेचिंग करने के लिए उन्होंने सबसे पहले शहर के अलग-अलग जगहों से तीन गाड़ियां चोरी की। इसके बाद इन गाड़ियों के नंबर प्लेट बदले ताकि किसी भी तरीके से उनकी पहचान न हो। इसके बाद वे मॉर्निंग वॉक में निकली बुजुर्ग महिलाओं का गाड़ी से पीछा कर उनके गले से सोने की चेन लूटने लगे।

कृष्ण सबसे शातिर, पुलिस को भटकाता था
आरोपी कृष्ण मेश्राम बेहद शातिर है। वो खुद को हाई प्रोफाइल दिखाता था। उसके खिलाफ पहले से कई केस दर्ज हैं। जिसमें बलवा, चोरी, आगजनी और मारपीट जैसे केस शामिल हैं। उसने कुछ बड़े नेताओं के साथ फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया में भी अपलोड किया है।

वह नई गाड़ियों के साथ भी फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया में शेयर करता था। उसने अपने फेसबुक अकाउंट में लंबी प्रोफाइल बनाकर रखी थी। इसमें वही खुद को वकील और एक समाचार पत्र का ब्यूरो चीफ बताता था। उसने काले कोट में कोर्ट के बाहर की तस्वीर भी अपने प्रोफाइल में अपलोड की है। आरोपी सर्वेश दुबे के खिलाफ भी रायपुर और भोपाल में लूट और चोरी के आधा दर्जन मामले दर्ज है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular