Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : 10% मुनाफे का झांसा देकर 14 करोड़ की ठगी, बिलासपुर...

Chhattisgarh : 10% मुनाफे का झांसा देकर 14 करोड़ की ठगी, बिलासपुर की कंपनी देती थी थाईलैंड-गोवा घुमाने का झांसा; आरोपी डायरेक्टर गिरफ्तार

BILASPUR: बिलासपुर में शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर हर महीने 10 फीसदी फायदा दिलाने का वादा कर 14 करोड़ से ज्यादा की ठगी हो गई। रिपोर्ट के बाद पुलिस ने कंपनी के डायरेक्टर को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने पर थाईलैंड और गोवा की सैर कराने का भी झांसा दिया था।

इस चक्कर में पड़ कर कई लोग धोखाधड़ी का शिकार हो गए। पुलिस ने आरोपी के ठिकाने पर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के बाद पुलिस ने ठगी के और भी मामलों के खुलासे का दावा किया है। मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है।

आरोपी के दफ्तर से मिले इन्वेस्टमेंट के कई दस्तावेज।

आरोपी के दफ्तर से मिले इन्वेस्टमेंट के कई दस्तावेज।

धोखाधड़ी की शिकायत के बाद एक्शन

एसपी रजनेश सिंह ने बताया कि रायपुर के सुभाष नगर निवासी कारोबारी नरेंद्र दुबे ने धोखाधड़ी की शिकायत की। उन्होंने बताया कि उनके परिचित ने साईं कृष्णा इन्वेस्टमेंट में निवेश करने पर हर महीने 10 प्रतिशत के मुनाफे की बात कही थी। इस पर उन्होंने कंपनी में कुछ रुपए निवेश कर दिए।

इसकी बाकायदा रसीद भी उन्हें दी गई। इसके बाद उन्होंने कंपनी में करीब 49 लाख रुपए लगा दिए। कुछ महीनों तक उन्हें 5 फीसदी मुनाफा मिलता रहा। सितंबर में कंपनी ने उन्हें मुनाफा देना बंद कर दिया।

पुलिस ने दफ्तर में दी दबिश, कई दस्तावेज मिले

कारोबारी नरेंद्र ने पुलिस को बताया कि उनके परिचित से भी करीब एक करोड़ रुपए लिए गए हैं। जिसके बाद पुलिस ने मगरपारा रोड स्थित उषा लता कॉम्प्लेक्स में स्थित साईं कृष्णा इन्वेस्टमेंट के दफ्तर में दबिश दी। ऑफिस से बड़ी मात्रा में दस्तावेज मिले, जिसे जब्त कर कंपनी के डायरेक्टर विनय कृष्ण रात्रे को हिरासत में लिया गया।

पूछताछ में गोलमोल जवाब दे रहा था, हालांकि बाद में वह टूट गया। उसने अलग-अलग लोगों से धोखाधड़ी की बात स्वीकार की, जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है।

आरोपी से लैपटॉप और प्रिंटर सहित स्टाम्प और सील भी बरामद।

आरोपी से लैपटॉप और प्रिंटर सहित स्टाम्प और सील भी बरामद।

ज्यादा निवेश पर थाईलैंड और गोवा ट्रिप पर भी भेजा

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी अपने एजेंट के जरुए रुपए की वसूली करता था। ज्यादा रकम इन्वेस्ट करने पर थाईलैंड और गोवा ट्रिप का प्रलोभन देकर कई लोगों से रकम इन्वेस्ट कराई। उसने झांसे में लेने के लिए कुछ लोगों को ट्रिप पर भी भेजा।

इसी रकम से वह खुद भी विदेश यात्रा करता रहा। ठगी के पैसों से वह ठाठ-बाठ से रहने लगा था। वहीं, इन्वेस्टर्स का पैसा डूब गया।

एक से लेकर दूसरे को बांटता रहा कमीशन

एएसपी उमेश कश्यप ने बताया कि आरोपी विनय कृष्ण रात्रे ने ज्यादा मुनाफा कमाने का लालच देकर कई लोगों से रुपए जमा कराए। एक व्यक्ति के निवेश को वह कई लोगों को बतौर कमीशन बांटता रहा। जिसके कारण लोगों का उस पर भरोसा बढ़ गया। इसकी आड़ में उसने लोगों से ज्यादा पैसे इन्वेस्ट कराए और बाद में कमीशन देना भी बंद कर दिया।

इस दौरान कमाई होती देखकर झांसे में आए लोगों ने अपने परिचितों और रिश्तेदारों से भी रुपए इन्वेस्ट कराए। लेकिन, जब उसने कमीशन देना बंद किया, तब लोगों को खुद के साथ हुई ठगी का अहसास हुआ।

एसपी रजनेश सिंह ने किया ठगी का खुलासा।

एसपी रजनेश सिंह ने किया ठगी का खुलासा।

अकाउंट और रकम की जानकारी जुटा रही पुलिस

पुलिस ने बताया कि अब तक की जांच में पता चला है कि विनय कृष्ण ने लोगों के करोड़ों रुपए विदेश यात्रा और आलीशान जिंदगी जीने में ही खर्च कर दिया। पुलिस उसके बैंक अकाउंट और उससे जुड़े लोगों की भी जानकारी जुटा रही है। आशंका है कि उसने अपने किसी करीबी के नाम पर पैसों को इन्वेस्ट कराया होगा या फिर उनके नाम पर संपत्ति बनाई होगी।

पुलिस का दावा है कि अब तक करीब 14 करोड़ रुपए की ठगी का पता चला है। आगे की जांच में लगभग 40 करोड़ की धोखाधड़ी सामने आ सकती है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular