Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: संदिग्ध हालत में मिली युवक की लाश.. घर की सीढ़ियों के...

Chhattisgarh: संदिग्ध हालत में मिली युवक की लाश.. घर की सीढ़ियों के नीचे पड़ा मिला शव, घर में जगह-जगह खून के निशान; कमरे में शराब की बोतल भी मिली

जांजगीर-चांपा: जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र में 24 घंटे के अंदर अलग-अलग जगहों पर दो लाश मिली है। दोनों ही शवों के मामले में पुलिस ने हत्या की आशंका जताई है। पहला मामला ग्राम पंचायत धरदेई का है, जहां युवक विकास पटेल (30 वर्ष) का शव उसके घर की सीढ़ी के पास संदिग्ध हालत में मिला है। वहीं दूसरा मामला ग्राम तनोद का है, जहां कुएं से एक बुजुर्ग की लाश मिली है।

ग्राम धरदेई में युवक विकास पटेल का शव सीढ़ी के नीचे औंधा पड़ा हुआ मिला। घटना की सूचना मृतक के चाचा ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। पुलिस ने कहा कि मामला शुरुआती जांच में हत्या का लग रहा है। फिलहाल परिवारवालों और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है।

शिवरीनारायण पुलिस जांच में डॉग स्क्वॉड और फॉरेंसिक एक्सपर्ट की भी मदद ले रही है। घर के अन्य हिस्सों में भी खून के निशान मिले हैं, जिनके सैंपल जांच के लिए लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार, विकास पटेल धरदेई स्थित अपने घर में अकेले रहता था। पड़ोस में उसके चाचा विनोद पटेल अपने परिवार के साथ रहते हैं। वहीं मृतक के पिता पुरुषोत्तम पटेल शहडोल में SECL कर्मचारी हैं। इसलिए विकास के माता-पिता दोनों शहडोल में ही रहते हैं।

सीढ़ियों के नीचे औंधे मुंह पड़ा हुआ मिला शव।

सीढ़ियों के नीचे औंधे मुंह पड़ा हुआ मिला शव।

मृतक युवक के चाचा विनोद ने बताया कि उसने अपने भतीजे को 15 दिसंबर की शाम 6 बजे उसके घर में आखिरी बार देखा था। 16 दिसंबर की सुबह विकास के दोस्त ने बताया कि विकास घर का मुख्य दरवाजा बंद कर सो रहा है और आवाज देने पर भी उठ नहीं रहा है। तब वे गांव के कोटवार के साथ विकास के घर पर गए और दरवाजा किसी तरह खोला, तो वो वहां सीढ़ियों के नीचे लहूलुहान हालत में गिरा हुआ मिला। शव के आसपास खून के निशान मिले हैं। घर में भी खून के निशान मिले हैं।

इसके बाद मृतक के चाचा ने तुरंत घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने शव को देखा और डॉग स्क्वॉड और बिलासपुर से फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया। जांच करने पर कमरे में शराब की बोतल पाई गई है। परिजनों और पड़ोसियों से पता चला है कि मृतक विकास को शराब पीने की लत थी। वो दिनभर शराब के नशे में धुत रहता था और कोई काम-धंधा नहीं करता था।

कमरे में डॉग स्क्वॉड और पुलिस की टीम जांच करती हुई।

कमरे में डॉग स्क्वॉड और पुलिस की टीम जांच करती हुई।

पुलिस ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की असली वजहों का खुलासा हो सकेगा। परिजनों ने बताया कि विकास की शादी भैंसों गांव में 2018 में हुई थी, लेकिन शराब पीने की लत के कारण पत्नी के साथ उसका आए दिन विवाद होता रहता था। शादी के 3-4 महीने के बाद ही पत्नी अपने मायके चली गई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

दूसरी घटना में एक महीने से लापता बुजुर्ग की मिली लाश

वहीं दूसरी घटना में जांजगीर चांपा जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के गांव तनोद में पिछले 1 माह से लापता साथी राम साहू (62 वर्ष) का शव उसी गांव के बाहर स्थित कुएं में मिला है। शव को कुएं से बाहर निकाला गया। लाश 3 से 4 दिन पुरानी लग रही है। मौके पर FSL की टीम को बुलाया गया और आसपास के जगह की तलाशी ली गई। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

कुएं में मिली बुजुर्ग की लाश।

कुएं में मिली बुजुर्ग की लाश।

मृतक के शरीर पर रस्सी से पत्थर और गमछा बंधा हुआ मिला है, जिसके कारण पुलिस हत्या की आशंका जता रही है। पुलिस ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हत्या की सही वजहों का खुलासा हो सकेगा। ASP अनिल सोनी ने बताया कि शुक्रवार को ग्रामीणों से सूचना मिली थी कि गांव के बाहर स्थित एक पुराने तालाब में किसी अज्ञात व्यक्ति की लाश दिखाई दे रही है।

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकलवाया। मृतक की पहचान साथी राम साहू के रूप में हुई। मृतक पिछले 1 माह से लापता था। परिवारवालों ने 17 नवंबर को गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया था। उन्होंने बताया था कि 14 नवंबर को साथी राम घर से किसी को बिना बताए कहीं चला गया था, उसके बाद वो वापस नहीं लौटा। पुलिस बुजुर्ग की तलाश में जुटी थी। लेकिन 16 दिसंबर को उसकी लाश कुएं से बरामद हुई।

सक्ती में भी कुएं से मिली थी बुजुर्ग की लाश

सक्ती जिले के ग्राम बुढ़नपुर में भी पत्नी और नाबालिग बेटे ने मिलकर 21 नवंबर को 55 वर्षीय भंवर कंवर की हत्या कर दी थी। 23 नवंबर को उसकी लाश जंगल के पास बने अनुपयोगी कुएं से बरामद हुई थी। जब पुलिस ने लाश को कुएं से निकलवाया, तो देखा कि उसके हाथ-पैर रस्सी से बंधे हुए थे और सिर पर भी गमछा बंधा हुआ था। नगरदा थाना पुलिस ने शुरुआती जांच में हत्या की आशंका जताई थी।

सक्ती जिले में कुएं में मिली थी अधेड़ की लाश।

सक्ती जिले में कुएं में मिली थी अधेड़ की लाश।

नगरदा थाना प्रभारी सीपी कंवर ने बताया था कि मृतक की पत्नी भूरी बाई कंवर (52 वर्ष) ने पति भंवर सिंह कंवर की गुमशुदगी की रिपोर्ट 22 नवंबर को दर्ज कराई थी। उसने बताया था कि उसका पति तड़के 3 बजे घर से बिना बताए कहीं चला गया है। इसके बाद पुलिस ने उसकी तलाश शुरू की। इसी बीच 23 नवंबर को सुबह ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी कि बुढ़नपुर रोताही ढोरिया खार कुएं में भंवर की लाश मिली है। लाश को निकलवाने पर साफ हो गया कि ये हत्या का केस है, फिर भी शॉर्ट पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने तक का इंतजार किया गया। शॉर्ट पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भंवर सिंह कंवर की मौत गला घोंटने और मरोड़ने से हुई है। बाद में पत्नी और नाबालिग बेटे को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की, तो उन्होंने जुर्म कबूल कर लिया। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular