Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में कर...

BCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में कर रही लगातार काम- अपेक्स बैंक अध्यक्ष, बैजनाथ चंद्राकर

  • अपेक्स बैंक की कृषि ऋण नीति मार्गदर्शिका का विमोचन

रायपुर: अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चन्द्राकर ने नवा रायपुर स्थित अपेक्स बैक मुख्यालय में कृषि ऋण नीति मार्गदर्शिका का विमोचन किया। अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसान हितैषी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार लगातार किसानों के हितों में काम कर रही है। सहकारिता के जरिये रिकार्ड मात्रा में धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, ब्याज रहित कृषि ऋण का वितरण पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है। कोर बैंकिंग सुविधा के माध्यम से किसानों तथा हितग्राहियो के बैंक अकाउंट में राशि का त्वरित एवं सीधा अंतरण किया जा रहा है। अपेक्स बैंक की कृषि ऋण नीति में किसानों के लिए खरीफ और रबी फसलों के ऋणमान तय किए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड अंतर्गत नगद एवं वस्तु ऋण की साख सीमा निर्धारित की गई है।

श्री चंद्राकर ने कहा कि एग्रीकल्चर अलाइड एक्टिविटीज़ जैसे उद्यनिकी, मत्स्य और डेयरी हेतु ऋण स्वीकृति के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। किसानों की फसलों के साख सीमा (एन.सी.एल.) की पात्रतानुसार निर्धारण एवं स्वीकृति के लिए यह ऋण नीति सहकारी समितियों तथा सहकारी बैंको के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए मार्गदर्शी है, जिससे वे अधिक कार्य कुशलता से काम करेंगे। अपेक्स बैंक की इस कृषि ऋण नीति में कृषि विभाग, पंजीयक सहकारी संस्थाएं, छत्तीसगढ़ तथा नाबार्ड के दिशा-निर्देशो और मापदंडों का पूर्णतः पालन किया गया है।

इस अवसर पर नाबार्ड के महाप्रबंधक श्री सुरेन्द्र बाबू, अपर पंजीयक श्री हितेश दोशी, नाबार्ड डीजीएम श्रीमति शैली, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री के.एन.कांडे, ओसडी श्री अविनाश श्रीवास्तव, एजीएम श्री एल. के. चौधरी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular