Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: कुम्हारी फ्लाईओवर हादसे में ठेका कंपनी देगी जुर्माना.. अपने माता पिता...

Chhattisgarh: कुम्हारी फ्लाईओवर हादसे में ठेका कंपनी देगी जुर्माना.. अपने माता पिता को खो चुकी अन्नू को 15 लाख रुपए क्षतिपूर्ति देने का ऐलान

Bhilai: कुम्हारी फ्लाईओवर हादसे में अपने माता पिता को खो चुकी मासूम अन्नू देवांगन को ब्रिज निर्माण एजेंसी रायल इंफ्रा कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड 15 लाख रुपए क्षतिपूर्ति राशि देगी। यह फैसला दुर्ग कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा और एसपी दुर्ग डॉ. अभिषेक पल्लव के साथ हुई बैठक में लिया गया। कलेक्टर दुर्ग पुष्पेंद्र मीणा ने बताया कि अन्नू के सिर से माता पिता का साया छिन गया है। जिस दुर्घटना में उनकी जान गई उसके लिए फ्लाईओवर निर्माण एजेंसी और उसके इंजीनियर जिम्मेदार पाए गए हैं। इसलिए अन्नू की पढ़ाई लिखाई एवं अन्य जरूरतों के लिए फ्लाईओवर का निर्माण कर रही कंपनी रायल इंफ्रा 15 लाख रुपए की राशि प्रदान करेगी।

अन्नू अपनी मां के साथ

अन्नू अपनी मां के साथ

कलेक्टर व एसपी ने इसे लेकर निर्माण कंपनी प्रबंधन से चर्चा की और उन्हें बच्ची की परवरिश की जिम्मेदारी उठाने के लिए कहा। अधिकारियों ने प्रबंधन से कहा कि फ्लाईओवर के निर्माण की अनुबंध शर्तों में सुरक्षा संबंधी सभी बातों का पूरा ध्यान रखना शामिल था। कंपनी ने इस पर लापरवाही की जिससे यह गंभीर हादसा हुआ। इस हादसे में बच्ची ने अपने माता-पिता को खो दिया और अब उसके सामने परवरिश की गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। इसके लिए उसके परवरिश का खर्च कंपनी उठाये। इस पर कंपनी प्रबंधन ने पंद्रह लाख रुपए की राशि प्रदान करने की सहमति दे दी। कंपनी के अधिकारी गुरुवार को कलेक्टर को 15 लाख रुपए का चेक अन्नू व उसके परिजनों को देंगे।

पुलिस ने इंजीनियर को किया गिरफ्तार

पुलिस ने इंजीनियर को किया गिरफ्तार

फ्लाईओवर निर्माण कंपनी का सीनियर इंजीनियर गिरफ्तार
दुर्ग जिला व पुलिस प्रशासन ने कुम्हारी हादसा मामले में काफी सख्त कार्रवाई की है। इस हादसे के लिए फ्लाईओवर निर्माणी कंपनी रायल इंफ्रा कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदार बताते हुए दुर्ग पुलिस ने मंगलवार को कंपनी के सीनियर इंजीनियर पीयूष पाढ़ी को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इतना ही नहीं पुलिस ने इस मामले में कंपनी के डायरेक्टर जितेंद्र जैन, श्रेयांश जैन, प्रोजेक्ट हेड अनिरुद्ध जैन और प्रोजेक्ट मैनेजर संतानु मलिक को भी आरोपित बनाया है। पुलिस का दावा है कि इन्हें भी गिरफ्तार किया जाताएगा। फिलहाल चारों आरोपित फरार हैं।

मृतक अन्नू के पिता

मृतक अन्नू के पिता

यह हुआ था हादसा
बीते शुक्रवार 9 दिसंबर की रात कुम्हारी के निर्माणाधीन फ्लाई ओवर ब्रिज में स्लैब न होने से एक बाइक सवार और एक कार नीचे जा गिरी थी। पहली दुर्घटना में बाइक सवार दंपति की जान चली गई थी। वहीं उनकी 12 साल की बेटी अन्नू गंभीर रूप से घायल हो गई थी। अन्नू चंगोराभाठा रायपुर की रहने वाली थी। वह अपने माता पिता के साथ दुर्ग एक शादी कार्यक्रम में गई थी। वहां से देर रात लौटते समय यह हादसा हुआ। इसके तीन घंटे बाद एक कार नीचे गिर गई। गनीमत यह रही एयर बैग खुल जाने से कार सवार की जान बच गई।

अधूरा बना ब्रिज जहां नहीं लगा कोई बेरीकेट्स

अधूरा बना ब्रिज जहां नहीं लगा कोई बेरीकेट्स

जांच में पाई गई निर्माण एजेंसी की लापरवाही
पुलिस ने जब इस मामले की जांच की तो निर्माण एजेंसी की लापरवाही सामने आई। निर्माण एजेंसी ने कुम्हारी फ्लाईओवर के एक हिस्से को हल्के वाहनों के आने जाने के लिए खोला हुआ है। वहीं दूसरे हिस्से में काम चल रहा है। दूसरे हिस्से की एप्रोच रोड बन गई है, लेकिन मेन ब्रिज में स्लैब नहीं पड़ा है। इसके बाद भी इंजीनियर्स ने एप्रोच रोड के दोनों तरफ कोई बेरीकेट्स नहीं लगाया था। न ही वहां कोई कार्य प्रगति या लेन बंद होने का बोर्ड लगाया था। इससे इस हादसे के लिए कंपनी के इंजीनियर्स को जिम्मेदार पाया गया और उनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular