Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ कोविड के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर... विदेश यात्रा...

छत्तीसगढ़ कोविड के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर… विदेश यात्रा से बिलासपुर लौटा युवक कोरोना पॉजिटिव, JN 1 वैरिएंट की जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया सैंपल; होम आइसोलेशन में है मरीज

बिलासपुर: कोरोना के नए वैरिएंट JN 1 को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है। इसी बीच बिलासपुर जिले में विदेश यात्रा से लौटा एक युवक आरटीपीसीआर जांच में कोरोना संक्रमित मिला है। हालांकि अभी मरीज घर पर ही है। नए वैरिएंट की जांच के लिए सैंपल एम्स भेजा गया है। जिले में गुरुवार को 136 लोगों की गई है।

बिलासपुर में सिम्स, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा निजी अस्पताल, क्लीनिक, नर्सिंग होम को अलर्ट पर रखा गया है। तिलक नगर सामुदायिक भवन को जांच सेंटर बनाया गया है, जहां रोजाना 100 लोगों के जांच करने का निर्देश सीएमएचओ डॉ. राजेश शुक्ला ने दिए हैं।

सभी सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएंगे

जारी निर्देश के अनुसार जिले में सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले प्रकरणों की निगरानी की जाएगी। आईएचआईपी पोर्टल में अपडेट करते हुए रिपोर्टिंग की जाएगी। आरटी ​​​​​​पीसीआर जांच पॉजिटिव आने वाले सभी सैंपल को रायपुर एम्स भेजा जाएगा। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके। सभी लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की गई है।

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है लेकिन इसके लगातार बदलते वैरिएंट पर नजर रखना जरूरी है। केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है लेकिन जिले स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

  • नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए।
  • कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच की जाए।
  • हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए।
  • कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएं। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके।

भारत में कहां से आया नया वैरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular