Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ का पहला मामला.. अचानकमार टाइगर रिजर्व में...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ का पहला मामला.. अचानकमार टाइगर रिजर्व में हुआ जुड़वा शावकों का जन्म; मादा बाइसन ने पहली बार एक साथ दो शावकों को दिया जन्म, अफसरों का दावा- कभी-कभार ही देखने को मिलती है इस तरह की घटना

बिलासपुर: अचानकमार टाइगर रिजर्व एरिया में पहली बार मादा बाइसन ने एक साथ दो शावकों को जन्म दिया है। यहां ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी मादा गौर ने दो शावकों को जन्म दिया है। विभाग के अफसरों का भी दावा है कि मादा बाइसन इस तरह से कभी-कभार जुड़वा शावक जन्म देती है। नन्हें शावकों का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसे बिलासपुर के वन्य प्रेमियों ने अपने कैमरे में कैद किया है।

अचानकमार टाइगर में है 200 तरह के वन्य प्राणी और पक्षी

अचानकमार टाइगर में है 200 तरह के वन्य प्राणी और पक्षी

अचानकमार टाइगर रिजर्व एरिया में बाघ, तेंदुआ, बाइसन, हिरण जैसे 50 प्रजाति के वन्य प्राणी होने का दावा किया जाता रहा है। यही वजह है कि यहां वन्य जीवों की सुरक्षा और संख्या बढ़ाने के लिए 2007 में इसे बायोस्फीयर घोषित किया गया। फिर 2009 में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए अचानकमार अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व क्षेत्र घोषित किया गया। अचानकमार टाइगर रिजर्व की गिनती देश के 39 टाइगर रिजर्व में होती है।

रविवार की शाम दिखा बाइसन का नन्हा शावक
वन्य प्राणी प्रेमी और वरिष्ठ पत्रकार प्राण चड्‌डा और वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर शिरीष डामरे रविवार को अचानकमार के बारीघाट की ओर भ्रमण पर गए थे। इस दौरान उन्हें बाइसन का झूुड दिखा। झूुड में दो शावक और मादा बाइसन अलग चल रहे थे। जिसे देखकर दोनों वन्य प्रेमी हैरान रह गए। उन्होंने अपने कैमरे में उनका वीडियो बनाकर कैद कर लिया।

बछड़े की तरह नजर आ रहे हैं दोनों नन्हे बाइसन

बछड़े की तरह नजर आ रहे हैं दोनों नन्हे बाइसन

छत्तीसगढ़ का पहला मामला
वाइल्ड लाइफ बोर्ड के पूर्व सदस्य प्राण चड्‌डा ने बताया कि छतीसगढ़ में अचानकमार टाइगर रिजर्व में पहली बार रविवार की शाम बफर जोन में बारीघाट में सड़क पार करते समय बाइसन के जुड़वा शावक को रिकार्ड किया गया है। मां (मादा बाइसन) के साथ चल रहे दोनों शावक की समान उम्र और मदर के साथ बॉडी लैंग्वेज से साफ पता लग रहा है कि दोनों जुड़वा हैं। आम तौर पर बाइसन याने गौर मां एक बच्चे को ही जन्म देती है।

डिप्टी डायरेक्टर बोले- रेयर होते हैं जुड़वा शावक
अचानकमार टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने बताया कि कुछ माह पहले ही यहां मादा बाइसन के जुड़वा शावक के जन्म देने की सूचना मिली थी। लेकिन, हमने इसे सार्वजनिक नहीं किया था। उन्होंने बताया कि आमतौर पर मादा बाइसन एक ही शावक को जन्म देते हैं। जुड़वा शावक जन्म देने के रेयर केस ही सामने आते हैं। अचानकमार टाइगर में ऐसा पहली बार हुआ है जब कि मादा बाइसन ने जुड़वा शावक को जन्म दिया है।

अचानकमार टाइगर में आए दिन नजर आते हैं बाइसन

अचानकमार टाइगर में आए दिन नजर आते हैं बाइसन

अचानकमार में है 200 प्रकार के वन्य जीव
डिप्टी डायरेक्टर शर्मा ने बताया कि अचानकमार में बाघ, तेंदुआ, उड़न गिलहरी, जंगली सुअर, बायसन, चिलीदार हिरण, भालू, लकड़बग्घा, सियार, चार सिंग वाले मृग, चिंकारा सहित 50 प्रकार स्तनधारी जीव एवं 200 से भी अधिक विभिन्न प्रजातियों के पक्षी देखे जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular