Tuesday, May 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक में दिए...

BCC News 24: कोरबा- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश.. छत्तीसगढ़ में 1320 मेगावाट का नया पावर प्लांट लगाएगी सरकार; कोरबा पश्चिम में 2×660 मेगावॉट सुपर क्रिटिकल नए पावर प्लांट की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा, प्रदेश में बिजली की कुल क्षमता 4300 मेगावाट हो जाएगी..

रायपुर/कोरबा: छत्तीसगढ़ में 1320 मेगावाट का नया पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। राज्य बनने के बाद इतनी अधिक क्षमता का प्लांट पहली बार लगाया जाएगा। इस प्लांट के बनकर तैयार हो जाने के बाद प्रदेश में बिजली की कुल क्षमता 4300 मेगावाट हो जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को पावर कंपनियों की समीक्षा बैठक में नया प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने विद्युत उत्पादन कंपनी को कोरबा पश्चिम में उपलब्ध भूमि पर 2×660 मेगावॉट सुपर क्रिटिकल नए पावर प्लांट की स्थापना के लिए प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। विद्युत उत्पादन कंपनी के प्रबंध निदेशक एनके बिजौरा ने बताया गया कि यह संयंत्र अत्याधुनिक तकनीक से स्थापित किया जाएगा। इससे एक ओर बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी साथ ही रोजगार के नए अवसर भी बढ़ेंगे।

जल्द तैयार किया जाएगा डीपीआर
सीएम के निर्देश के बाद प्लांट की स्थापना के लिए सभी स्वीकृतियां, कोयला, पानी की उपलब्धता के साथ ही डीपीआर जल्द तैयार किया जाएगा। जिससे 2030-31 तक बिजली की सप्लाई शुरू की जा सके।

सस्ती होगी बिजली
बताया गया है कि कन्वेयर बेल्ट से कोयला उपलब्धता होने तथा खुद की जमीन पर स्थापित होने वाले सुपर क्रिटिकल प्लांट होने के कारण पैदा होने वाली बिजली सस्ती होने की संभावना है। कोरबा पश्चिम में प्लांट स्थापित करने के लिए मंडल के पास खुद की जमीन उपलब्ध है। परियोजना स्थल पर कोयले की उपलब्धता के लिए संचालित प्लांट के लिए कन्वेयर बेल्ट की सुविधा उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular