Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अफसरों को हिदायत.....

BCC News 24: CG न्यूज़- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अफसरों को हिदायत.. ऐसा काम न करें कि शिकायत आये, शिकायत आई तो मुझे कार्यवाही के लिए बाध्य होना पड़ेगा

रायगढ़/रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धर्मजयगढ़ की समीक्षा बैठक में अफसरों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, आम जनता के समस्याओं का समय पर निराकरण और पारदर्शी प्रशासन के साथ लोगों की संतुष्टि ही सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि किसी की शिकायत आएगी तो मुझे कार्यवाही के लिए बाध्य होना पड़ेगा। इसलिए कोई ऐसा कार्य न करें, जिससे कि आपकी शिकायत हो।

भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को योजनाओं-कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा, वे जहां भी जा रहे हैं, कलेक्टर और एसपी को आम जनता की समस्याओं के निराकरण के सम्बंध में निर्देश दे रहे हैं। आम जनता की सेवा, उन्हें सुविधाएं, उनका सम्मान, सुरक्षा और उनकी समृद्धि सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में गरीब, आदिवासी, पिछड़े निवास करते हैं। वे बहुत ही उम्मीद के साथ अधिकारियों के पास शासन की योजनाओं का लाभ उठाने या अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए जाते हैं। उन्हें बार-बार किसी कार्यालय या अधिकारी के चक्कर न काटना पड़े, यह सभी को सुनिश्चित करना होगा।

उन्होंने पैसा कानून के विषय में ग्रामीणों को जानकारी देने और नदी-नालो में स्टॉप डेम बनाकर आदिवासी क्षेत्रों में सिचाई व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंंत्री ने धरमजयगढ़ क्षेत्र में कुपोषण और एनीमिया दूर करने चलाये जा रहे अभियान की जानकारी ली। उन्होंने गर्म भोजन के साथ अन्य पोषण आहार समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने भवन विहीन स्कूलों की जानकारी लेते हुए शिक्षा के स्तर को बढ़ाने, वन अधिकार पत्र वितरण करने, हाट बाजार क्लीनिक योजना से दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को समय पर उपचार करने, सड़कों को सुधारने, लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

लोगों की आमदनी कैसे बढ़ाने वाला काम करें

मुख्यमंत्री ने कहा, आपके क्षेत्र में शिक्षा,स्वास्थ्य में सुधार हो। कोई महिलाएं एनीमिक न हो, कोई बच्चा कुपोषण का शिकार न हो। शासन की योजनाएं उन तक पहुंचे। गोठान मजबूत बने और आर्थिक विकास का जरिया बने। इस दिशा में काम हो। महिला स्व सहायता समूहों से लेकर सभी की आमदनी और समृद्धि बढ़े इसके लिए अधिकारियों को जागरूकता फैलाने काम करना चाहिए।

हाथी से संघर्ष रोकने के लिए जागरुकता की बात

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में हाथी के विचरण और होने वाले नुकसान की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने हाथी के साथ इंसानों के संघर्ष को रोकने के लिए वनों में नरवा अंतर्गत लिए पानी की उपलब्धता, हाथियों के लिए फलदार वृक्ष लगाने को कहा। इस दौरान उन्होंने हाथियों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के भी निर्देश दिए।

रायगढ़ में मुख्यमंत्री का दौरा पूरा

धर्मजयगढ़ में अधिकारियों की समीक्षा और लोकार्पण-शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का रायगढ़ जिले का दौरा पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री का यह प्रवास 12 सितम्बर से लैलूंगा विधानसभा से शुरू हुआ था। इन चार दिनों में मुख्यमंत्री ने तीन विधानसभा क्षेत्रों लैलूंगा, खरसिया और धर्मजयगढ़ में चौपाल लगाई, रोड शो किए और अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं-कार्यक्रमों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री गुरुवार को राजधानी लौट आएंगे। इससे पहले एक सितम्बर को वे रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आए थे। इसको मिलाकर मुख्यमंत्री 90 में से 31 विधानसभा क्षेत्रों में भेंट-मुलाकात कर चुके हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular