Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCM साय बोले- 30 मिनट में जरूरतमंद तक पहुंचे एंबुलेंस... PM मोदी...

CM साय बोले- 30 मिनट में जरूरतमंद तक पहुंचे एंबुलेंस… PM मोदी मार्च में करेंगे सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन; नहीं बंद होंगे जेनेरिक मेडिकल स्टोर

BILASPUR: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और जगदलपुर में सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया कि इन अस्पतालों का उद्घाटन मार्च में पीएम मोदी करेंगे। साथ ही साय ने एंबुलेंस सेवा को दुरुस्त करने और जरूरतमंद तक 30 मिनट में पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

सीएम साय शुक्रवार को मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित बैठक ले रहे थे। उनके साथ डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने नागरिकों को क्वालिटी हेल्थ सर्विस मिलने, मॉनिटरिंग करने के लिए मुख्य सचिव अमिताभ जैन को कहा है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणु पिल्लै और सुब्रत साहू भी मौजूद रहे।

सीएम विष्णु देव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के साथ ही अन्य अफसर बैठक में मौजूद रहे।

सीएम विष्णु देव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के साथ ही अन्य अफसर बैठक में मौजूद रहे।

जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के निर्देश

प्रदेश में चल रहे धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर फिलहाल बंद नहीं होंगे। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के साथ ही मरीजों को केवल इन्हीं को लिखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जेनेरिक दवाओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कहा है।

साय ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए संचालित की जा रही सेवाओं पर जोर दिया जाना चाहिए। सभी अस्पतालों में दवाइयों का स्टॉक पूरी तरह से उपलब्ध हो यह जरूर देखें । इस वजह से माना जा रहा है कि कांग्रेस सरकार के समय शुरू किए गए जेनेरिक मेडिकल स्टोर को बंद करने के मूड में साय सरकार नहीं है।

बैठक के दौरान अफसरों ने सीएम और डिप्टी सीएम को स्वास्थ्य विभाग से संचालित और संबंधित योजनाओं की जानकारी भी दी।

बैठक के दौरान अफसरों ने सीएम और डिप्टी सीएम को स्वास्थ्य विभाग से संचालित और संबंधित योजनाओं की जानकारी भी दी।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, धन्वंतरि मेडिकल स्टोर के नाम या स्वरूप में जरूर बदलाव हो सकता है। प्रदेश में 200 के करीब ऐसे जेनेरिक दवा स्टोर हैं। कांग्रेस की सरकार ने इन दुकानों में भूपेश बघेल की तस्वीरें लगवाई थीं, इन्हें हटवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री को बैठक के दौरान अफसरों ने स्वासथ्य विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पिछली सरकार में चलाई जा रही योजनाओं और उनके इम्पैक्ट के बारे में भी अफसर बारीकी से डिटेल देते रहे।

बैठक में CM के निर्देश

  • ‘कुष्ठ के विरुद्ध युद्ध’ अभियान चलाने दिए निर्देश
  • प्रदेश को कुष्ठ रोग से मुक्त करने पर तत्काल कार्य प्रारंभ करने के दिए निर्देश
  • प्रदेश में सड़कों पर विचरण करते मानसिक रोगियों के कल्याण हेतु तत्काल कदम उठाने के दिए निर्देश
  • मानसिक रोगियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए स्वास्थ्य अमला
  • समय सीमा में कार्य करने के दिए निर्देश
  • जगदलपुर, बिलासपुर में सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल फ़रवरी तक पूर्ण करने को कहा। मार्च के प्रथम सप्ताह में प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन
  • 108 एम्बुलेंस सेवा सुविधा करें दुरुस्त, आधे घंटे के अंदर पहुंचे एम्बुलेंस।
  • जेनेरिक दवाइयों के संबंध में मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश, सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध की जाए उपलब्धता। मरीजों को लिखी जाएं केवल जेनेरिक दवाइयां।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular