Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- कलेक्टर रानू साहू ने पसरखेत पहुंचकर लाख प्र्रसंस्करण...

BCC News 24: KORBA- कलेक्टर रानू साहू ने पसरखेत पहुंचकर लाख प्र्रसंस्करण केन्द्र और राशन दुकान का किया निरीक्षण, स्वसहायता समूह की महिलाओं से भी की बात

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज पसरखेत में संचालित लाख प्रसंस्करण केन्द्र और शासकीय राशन दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होने लाख प्रसंस्करण के काम में लगे स्व सहायता समूह की महिलाओं से उनके काम के बारे में पूरी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने महिलाओं कोे लाख प्रसंस्करण के काम से होने वाले आवक की भी जानकारी ली।

महिलाओं ने कलेक्टर को बताया कि लाख प्रसंस्करण के काम में लक्ष्मी स्वसहायता समूह की 12 महिलाएं संलग्न हैं। केंद्र में प्रतिदिन लगभग तीन क्विंटल लाख की प्रोसेसिंग की जाती है। लाख प्रसंस्करण के काम से महिलाओं को तीन-चार हजार रूपये प्रति महिने की आवक हो रही है। महिलाओं ने कलेक्टर को बताया कि शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर ग्रामीणों से लाख खरीदकर वन समितियों द्वारा उन्हंे धोने और साफ करने के लिये उपलब्ध कराया जाता है। उनके द्वारा साफ की गई कच्ची लाख को वन समितियों द्वारा कोरबा या अन्य बाजारों में व्यापारियों को बेचा जाता है। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैकरा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने पसरखेत में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने राशन दुकान में पहुंचकर ग्रामीणों को दिये जा रहे खाद्य सामग्री चावल, शक्कर, नमक आदि की वितरण की जानकारी दुकान प्रभारी से ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने गांव की सरपंच श्रीमती प्रियंका राठिया और ग्रामीणों से समय पर राशन मिलने की भी जानकारी ली। उन्होंने दुकान प्रभारी को समय पर नागरिकों को सही गुणवत्ता के खाद्य सामग्रियों का वितरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular