Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- कांग्रेस नेता कर रहा अवैध प्लाटिंग का...

BCC News 24: CG न्यूज़- कांग्रेस नेता कर रहा अवैध प्लाटिंग का खेल.. निगम ने खानापूर्ति के लिए की कार्रवाई, 7-8 ट्रक मुरुम जब्त कर अवैध प्लाटिंग की दी खुली छूट

छत्तीसगढ़: भिलाई नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत कुरुद क्षेत्र में कांग्रेस के नेता बड़े पैमाने पर अवैध प्लॉटिंग कर रहे हैं। हालत यह है कि यहां खुलेआम तालाब की मेड़ काटकर अवैध रोड रास्ता दे दिया। शिकायत होने पर नगर निगम की टीम सोमवार को यहां कार्रवाई करने पहुंची, लेकिन सिर्फ खानापूर्ति करके छोड़ दिया गया। जिस प्लाट में दो दिन पहले 40-50 हाईवा मुरुम गिरा वहां से सिर्फ 7-8 हाइवा मुरुम ही जब्त किया गया। इसके बाद वहां से चलते बने।

नगर निगम के कुरुद ढांचा भवन क्षेत्र के पास नकटा तालाब/ कुरुद तालाब है। इसके बगल से महावीर जैन, आनंद जैन और पारस सहित अन्य ने कई एकड़ की अवैध प्लाटिंग की है। इन्होंने क्षेत्रीय कांग्रेस नेता इतवारी देवांगन और टीकम सिंह की आड़ में लोगों को झूठे वादे करके जमीन बेच दी और यहां कई मकान भी बन चुके हैं।

इसके बाद अब फिर से इतवारी देवांगन व टीकम ने मिलकर इसी कॉलोनी से लगे कई एकड़ खेत में प्लाटिंग शुरू कर दी है। इन्होंने खेत में मुरुम डालकर रोड रास्ता भी निकाल दिया था और बाकायदा टेंट लगाकर प्लाटिंग को बेचने का काम शुरू हो गया था। जैसे ही निगम कमिश्नर को इसकी शिकायत मिली उन्होंने भवन अनुज्ञा अधिकारी और अतिक्रमण टीम को मौके पर जेसीबी व ट्रक के साथ भेजा। टीम सोमवार दोपहर यहां पहुंची। टीम को देख सभी लोग यहां से भाग खड़े हुए। इसके बाद निगम की टीम 7-8 हाईवा मुरुम को भरकर वहां से ले गई। इस दौरान किसी अधिकारी का फोन आने पर टीम के लोग आधी कार्रवाई रोककर ही वहां से चले गए। निगम के अधिकारी का कहना है उन्हें जितना निर्देश मिला है उतनी ही कार्रवाई करेंगे।

टेंट लगाकर बेच रहे थे प्लाट, पहुंची निगम की टीम

टेंट लगाकर बेच रहे थे प्लाट, पहुंची निगम की टीम

तालाब को काट कर बना दिया अवैध रास्ता

नकटा तालाब के ठीक पीछे प्रदीप श्रीवास्तव लगभग तीन से चार एकड़ जमीन में अवैध प्लॉटिंग कर रहा है। उसने यहां तालाब के मेड़ को काटकर बाकायदा मुरुम का रास्ता बना दिया है और खरीददारों को कहा जाता है कि निगम से अनुमति लेकर यह रास्ता बनाया गया है। जबकि हकीकत यह है कि इस जमीन तक आने जाने के लिए कहीं से कोई रास्ता नहीं है। अवैध प्लॉटिंग का यह सारा खेल प्रदीप श्रीवास्तव ने अपने कांग्रेस नेता भाई की आड़ में खेला। अब तक उसने कई प्लाट लोगों को गलत रास्ता दिखाकर बेंच दिया है। निगम में शिकायत के बाद इसमें भी सिर्फ खानापूर्ति के लिए कार्रवाई की गई थी। जिसके चलते अवैध प्लाटिंग का खेल रुकने की जगह और तेजी से फैल रहा है।

मंत्री के निर्देश के बाद भी पूरे शहर में चल रहा धड़ल्ले से खेल

जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कुछ दिन पहले एक बैठक लेकर कलेक्टर व निगम के अधिकारियों को अवैध प्लाटिंग रोकने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी यह खेल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सीएम मेडिकल कॉलेज, जामुल, कुरुद, कोहका और दुर्ग से लगे कई इलाकों में सैकड़ों एकड़ जमीन अवैध प्लाटिंग की जा रही है। यह सारा खेल खुलेआम हो रहा है, लेकिन निगम और जिला प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

रजिस्ट्री बैन के साथ ही निगम को लगाना चाहिए बोर्ड

निगम के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि जब भी अवैध प्लाटिंग को रोकना होता है तो निगम कमिश्नर कलेक्टर को पत्र लिखकर उस खसरा नंबर की जमीन की रजिस्ट्री को बैन करवाते हैं। यदि निगम के अधिकारी अवैध प्लॉटिंग वाली जगह पर अपना बोर्ड लगा दें और उस पर लिखें कि लोग इस प्लाटिंग को न लें यह अवैध है और निगम इस पर कार्रवाई कर रहा है तो लोग वैसे ही ठगे जाने से बच जाएंगे। यदि ऐसा होने लगेगा तो उस क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग भी पूरी तरह से बंद हो जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular