Wednesday, June 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCricket Breaking: विराट के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक... 50वीं सेंचुरी...

Cricket Breaking: विराट के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक… 50वीं सेंचुरी बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, टीम इंडिया का स्कोर 300 पार

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया है।

टीम ने 42 ओवर में एक विकेट पर 303 रन बना लिए हैं। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच शतकीय पार्टनरशिप हो चुकी है। अय्यर इस वर्ल्ड कप में चौथी फिफ्टी पूरी कर चुके हैं। कोहली 50वां वनडे शतक पूरा कर चुके हैं।

कोहली एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। तेंदुलकर ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे।

शुभमन गिल 65 बॉल पर 79 रन बनाकर रिटायर हर्ट हो गए। उनके पैर में क्रैम्प आया है। गिल इस वर्ल्ड कप में चौथी हाफ सेंचुरी पूरी कर चुके हैं। यह उनके वनडे करियर का छठा अर्धशतक है।

कप्तान रोहित शर्मा 29 बॉल पर 47 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें टिम साउदी ने केन विलियमसन के हाथों कैच कराया। टिम साउदी ने रोहित को वनडे पावरप्ले में 5वीं बार आउट किया है। रोहित ने शुभमन गिल के साथ 50 बॉल पर 71 रन की साझेदारी की।

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल के रोचक फैक्ट और रिकॉर्ड

  • विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ रन बनाने के मामले में श्रीलंकाई बैटर कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ दिया। संगाकारा ने 216 बार 50+ रन बनाए हैं, जबकि विराट 217वीं बार यह कारनामा कर चुके हैं। विराट अब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (217 बार) के बराबर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर इस मामले में टॉप पर हैं। उनके 264 है।
  • वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस रन के मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने इस वर्ल्ड कप में आठ बार 50+ रन बनाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर 2003 वर्ल्ड कप में 7 और शाकिब अल हसन ने 2019 वर्ल्ड कप में 7 बार 50 प्लस रन बनाए थे।
  • मौजूदा वर्ल्ड कप में 600 छक्के पूरे हो चुके हैं। भारतीय बैटर श्रेयस अय्यर ने रचिन रवींद्र की बॉल पर 600वां छक्का लगाया।
  • विराट कोहली ने 36वां रन लेते ही वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट में अपना बेस्ट स्कोर बनाया। इससे पहले, कोहली 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 43 बॉल पर 35 रन बनाए थे।
  • विराट कोहली वनडे क्रिकेट के तीसरे टॉप रन स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 28वां रन लेते ही विराट ने पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया। पोंटिंग के नाम 375 वनडे में 13704 रन हैं। कोहली 291वें मैच में इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं। कोहली से आगे श्रीलंका के कुमार संगकारा (14234 रन) और भारत के सचिन तेंदुलकर (18426 रन) ही हैं।
  • विराट कोहली वर्ल्ड कप के एक सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले भारत के तीसरे बैटर बने। इससे पहले, सचिन तेंदुलकर 2003 और रोहित शर्मा 2019 में ऐसा कर चुके हैं।
  • रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वे मौजूदा सीजन में 28 छक्के जमा चुके हैं। रोहित ने कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड ताेड़ा। गेल ने 2015 वर्ल्ड कप में 26 छक्के जमाए थे।
  • रोहित शर्मा ने इस पारी में 4 छक्के जमाए। उन्होंने तीसरा छक्का जमाते ही वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। रोहित के नाम वर्ल्ड कप में 51 छक्के हो गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (49 छक्के) का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित का यह तीसरा वर्ल्ड कप है। इससे पहले उन्होंने 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी भारत को रिप्रजेंट किया है।
  • रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के पावरप्ले में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने इस वर्ल्ड कप पावरप्ले में 19 सिक्स लगाए। रोहित ने पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। मैकुलम ने 2015 वर्ल्ड कप में पावरप्ले के दौरान 17 सिक्स जमाए थे।
  • रोहित शर्मा ने मौजूदा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज हैं। वे इस सीजन में 28 छक्के जमा चुके हैं। रोहित ने पिछले मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल के 22 छक्कों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

पावरप्ले में भारत ने 8.4 के रन रेट से बल्लेबाजी की, एक विकेट भी गंवाया
पावरप्ले में भारत ने तेज शुरुआत की। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में 8.4 के रन रेट से बैटिंग की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले ही ओवर से 10 रन निकाले और न्यूजीलैंड पर प्रेशर बनाया।

5 ओवर तक ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी का छोटा स्पैल चला। आक्रमक बल्लेबाजी को देखते हुए छठे ओवर में कप्तान विलियमसन स्पिनर मिचेल सैंटनर को लेकर आए, सैंटनर ने 11 रन का ओवर दिया। ट्रेंट बोल्ट ने शॉर्ट लेंथ बॉल पर रोहित को पुल करने के लिए ललचाया, लेकिन रोहित ने उसे बाउंड्री में कन्वर्ट किया। 9वें ओवर में टिम साउदी के सामने रोहित शर्मा ने बड़ा शॉट खेलकर अपना विकेट खोया। उन्होंने 29 बॉल में 47 रन की पारी खेली और गिल के साथ 71 रन की पार्टनरशिप की। पावरप्ले में भारत ने 84 रन स्कोरबोर्ड में जोड़े।

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के फोटो

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है।

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है।

सचिन तेंदुलकर ने मैच से पहले वर्ल्ड कप की ट्रॉफी प्रेजेंट की।

सचिन तेंदुलकर ने मैच से पहले वर्ल्ड कप की ट्रॉफी प्रेजेंट की।

इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेविड बैकहम भी सेमीफाइनल देखने वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे हैं।

इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेविड बैकहम भी सेमीफाइनल देखने वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे हैं।

मैच से पहले वॉर्मअप प्रैक्टिस करते भारतीय बैटर विराट कोहली।

मैच से पहले वॉर्मअप प्रैक्टिस करते भारतीय बैटर विराट कोहली।

वानखेड़े स्टेडियम में मैच से पहले वॉर्मअप के लिए जाते विराट कोहली।

वानखेड़े स्टेडियम में मैच से पहले वॉर्मअप के लिए जाते विराट कोहली।

टॉस से पहले भारतीय टीम ने वॉर्मअप के दौरान फुटबॉल भी खेला।

टॉस से पहले भारतीय टीम ने वॉर्मअप के दौरान फुटबॉल भी खेला।

बिना बदलाव के उतरी दोनों टीमें
सेमीफाइनल मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेवोन कॉन्वे, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular