Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: ससुराल की चौखट पर धरने पर बैठी बहू.. दहेज...

BCC News 24: ससुराल की चौखट पर धरने पर बैठी बहू.. दहेज के लिए सास-ससुर और पति ने पीटकर बाहर निकाला, 2 साल पहले हुई थी शादी

राजस्थान: जोधपुर में ससुराल वालों ने दहेज के लालच में विवाहिता को मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया था। लेकिन विवाहिता ने हार नहीं मानी। उसने अपने हक के लिए लड़ने का फैसला किया। वह पिछले तीन दिनों से अपने ससुराल की चौखट पर धरने पर बैठी है। दो साल पहले ही उसकी शादी हुई थी।

सास-ससुर और पति ने पीटकर बाहर किया

पीड़ित विवाहिता का कहना है कि सास-ससुर व पति ने पीट कर बाहर निकाल दिया। उसने संबंधित थाने में मामला दर्ज करवाया है। आरोप है कि पुलिस अब तब ससुराल पक्ष को पाबंद तक नहीं कर पाई है। महिला के ससुर से जब बात की तो उन्होंने कहा कि उसका बेटा उनके कहने में नहीं है, इसलिए उसे बेदखल कर दिया। जब बेटा हमारा नहीं तो उसकी पत्नी को घर में क्यों आने दें। थानाधिकारी का कहना है कि ससुराल पक्ष को समझाया है लेकिन वे समझने को तैयार नहीं हैं। महिला का पति फोन अटेंड नहीं कर रहा है।

दहेज के लिए तंज कसती थी सास
बिलाड़ा निवासी ज्योत्सना (23) की शादी 16 जनवरी 2020 को हेमंत आचार्य (26) से हुई थी। टेन्ट और इवेंट का काम करने वाले ज्योत्सना के पिता ने हैसियत के मुताबिक दहेज दिया। लेकिन ज्योत्सना के मुताबिक शादी के दिन ही स्टेज पर हेमंत ने दहेज को लेकर तंज कसा। कहा था कि भिखारी लोग मुंह उठाकर चले आए। घर पहुंची तो सास ने भी तंज कसे। कहा कि हमने बेटी को कार दी, तुम लोगों ने कुछ नहीं दिया। घर की नई बहू होने के कारण वह कुछ बोल नहीं सकी।

मेंहदी का रंग छूटने से पहले पीहर छोड़ा

उसके हाथों की मेंहदी छूटती इससे पहले ही पति हेमंत ने ज्योत्सना को पीहर छोड़ दिया और फिर मुड़ कर नहीं देखा। ज्योत्सना कई बार अपने ससुराल आई लेकिन अक्सर उसे ताला लगा मिलता।

सुसाइड कर चुकी है घर की एक बहू

ज्योत्सना का कहना है कि उनके बड़े ससुर सीताराम के बेटे रोहित की पत्नी किरण को भी ससुराल वालों ने इतना टॉर्चर किया कि लॉकडाउन के दौरान उसने सुसाइड कर लिया था। अब ये लोग यही चाहते हैं कि मैं भी मर जाऊं। किरण प्रेग्नेंट थी। उसकी मौत के बाद रोहित ने दूसरी शादी कर ली।

फेरे लेकर आई थी, अधिकार के लिए ससुराल की चौखट पर बैठना पड़ा।

फेरे लेकर आई थी, अधिकार के लिए ससुराल की चौखट पर बैठना पड़ा।

रजामंदी से मामला सुलझाने का दबाव
22 फरवरी को ज्योत्सना ससुराल आई तो ससुराल वालों ने उसके साथ मारपीट की। ज्योत्सना ने बताया कि पति सास व ससुर ने उसे पीटा और घर से बाहर निकाल दिया। उस समय वह थाने पहुंची लेकिन परिवार के एक सदस्य ने कानूनी कार्रवाई न कर आपसी रजामंदी से मामला सुलझाने का आश्वासन दिया। ज्योत्सना ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद भी उसे ससुराल वालों ने घर में नहीं आने दिया। ज्योत्सना शिवरात्रि पर 1 मार्च को फिर से ससुराल आई। तब भी सास ने उसे पीट कर घर से बाहर निकाल दिया और घर का ताला लगा कर चले गए। अब तीन दिन से ज्योत्सना घर के बाहर बैठी है। ज्योत्सना के पिता का बिलाड़ा में इवेंट मैनेजमेंट का छोटा मोटा काम है। मां गृहणी हैं।

जब बेटा नहीं रख रहा तो हम क्यों रखें
ज्योत्सना ने सदर कोतवाली थाने में मामला दर्ज करवाया है। ससुराल वाले उसे घर में रखने को तैयार नहीं हैं। ज्योत्सना का कहना है कि या तो उसे घर में रखा जाए या तलाक दिया जाए। उसका सामान घर से लेने दिया जाए। ज्योत्सना के ससुर राजू आचार्य का होटल है जिसे वे रेंट पर चला रहे हैं। इस संबंध में उनसे बात की तो कहा कि उसका बेटा उसके कहने में नहीं है। वह अपनी मां से मारपीट करता है और संपति हड़पना चाहता है। इसलिए उन्होंने बेटे बहू को घर से बेदखल कर दिया। उन्होंने कहा कि बेटा जब बहू को नहीं रख रहा तो हम क्यों उसे रख कर सारी उम्र खिलाएं।

ससुराल में रहना चाहती है विवाहिता

सदर कोतवाली थानाधिकारी हरीश सोलंकी ने कहा कि महिला ने मामला दर्ज करवाया है। दोनों पक्ष को थाने में लाकर समझाइश की है। महिला अपने ससुराल में रहना चाहती है। लेकिन यह लोग रख नहीं रहे। सामाजिक स्तर पर कोई निर्णय लेंगे तभी मामला बनेगा। हमने तो समझा दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular