Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- प्रदेश में अपनी तरह की पहली चोरी.....

BCC News 24: CG न्यूज़- प्रदेश में अपनी तरह की पहली चोरी.. कॉलेज की लाइब्रेरी से हो गई एक करोड़ की 50 हजार से ज्यादा किताबों की चोरी, 1953 से संचालित लाइब्रेरी में थी देश-विदेश के नामचीन लेखकों की किताबें

छत्तीसगढ़: कोरिया जिले के चिरमिरी शहर के शासकीय लाहिड़ी कॉलेज की पुरानी लाइब्रेरी से 50 हजार से ज्यादा किताबें चोरी हो गईं। घटना की जानकारी काॅलेज प्रबंधन को 23 मई को हुई। काॅलेज से महज 1 किमी की दूरी पर चोरो ने इस वारदात को अंजाम दिया है। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार चोरी गई किताबों की कीमत आज के अनुसार एक करोड़ से अधिक की बताई जा रही है। कॉलेज प्रबंधन की लिखित शिकायत पर पुलिस ने अब तक केस दर्ज नहीं किया है।

यह प्रदेश का पहला मामला लाहिड़ी कॉलेज कोरिया जिले के चिरमिरी शहर में 1953 से संचालित संभाग का पहला हायर एजुकेशन सेंटर रहा है। यहां की लाइब्रेरी में जाने-माने देश-विदेश के कई लेखकों की किताबें थी। साल 2014-15 में काॅलेज के लिए नए भवन और लाइब्रेरी के बनने के बाद पुरानी लाइब्रेरी में रखी किताबों को काॅलेज प्रबंधन की ओर से नए भवन में शिफ्ट नहीं कराया गया था।

प्रबंधन को इस बात का अंदाजा ही नहीं था कि कभी काॅलेज से किताबें चोरी हो सकती हैं। लाइब्रेरी से किताबों के चोरी होने की जानकारी कॉलेज प्रबंधन को 23 मई को हुई। लाइब्रेरी की बाउंड्री के गेट का ताला टूटा होने से भवन का दरवाजा तोड़कर लाइब्रेरी के अंदर चोर दाखिल हुए और वहां रखी सभी अलमारी की किताबों को ले गए।

एक अनुमान ये भी: रद्दी-कबाड़ वाले चोरी कर ले गए
अनुमान लगाया जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में काॅलेज से किताबें रद्दी कबाड़ वाले ही चुरा सकते हैं। पूरी किताबें एक ही दिन में चोरी की है, क्योंकि लाइब्रेरी के गेट का ताला और दरवाजा दोनों को तोड़कर चोर अंदर दाखिल हुए और किसी बड़ी गाड़ी में किताबों को लोड कर ले गए।

काॅलेज में कई जगह सीसीटीवी कैमरा
पुरानी लाइब्रेरी में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया था, जबकि कॉलेज और नई लाइब्रेरी में छात्रों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं कालेज के चारों ओर घनी बस्ती है। यही नहीं यहां पुलिस की पेट्रोलिंग भी नियमित होती है। इकसे बाद भी चोर किताबें ले गए।

1953 से संचालित कॉलेज में ब्रिटिशकाल की किताबें थीं
लाहिड़ी कॉलेज सरगुजा संभाग का पहला और छत्तीसगढ़ राज्य का तीसरा कॉलेज था, जो 1953 से संचालित है। माइनिंग इंजीनियर विभूति भूषण लाहिड़ी के द्वारा काॅलेज और लाइब्रेरी की स्थापना कराने के साथ ही लाइब्रेरी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी समेत अन्य विषयों की देश-विदेश के जाने-माने राइटर्स की किताब मंगाई थीं।

प्रबंधन से डिटेल जानकारी मांगी गई है: टीआई
^टीआई कमलकांत शुक्ला ने बताया कि लाइब्रेरी से किताबें चोरी होने की शिकायत आई है लेकिन केस दर्ज करने के लिए कुछ डिटेल जानकारी मांगी गई है। जानकारी मिलने पर केस दर्ज कर जांच शुरू की जाएगी।

थाने में केस दर्ज नहीं हो पाया है: प्रभारी प्राचार्य
^प्रभारी प्राचार्य आरती तिवारी ने बताया कि लाइब्रेरी में किताबें सुरक्षित रखी हुई थी। चोर किताब चोरी कर ले जाएंगे इसका अंदाजा नहीं था। लिखित शिकायत थाने में की गई है लेकिन जांच हुई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular