Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाबिजली बिल अपडेट करने के बहाने फ्रॉड... मोबाइल पर भेजे लिंक पर...

बिजली बिल अपडेट करने के बहाने फ्रॉड… मोबाइल पर भेजे लिंक पर क्लिक करते ही खाते से 2 लाख पार, IT कंपनी का युवक हुआ शिकार

BILASPUR: बिलासपुर में बिजली बिल अपडेट करने के नाम से मोबाइल में मैसेज भेजकर साइबर फ्रॉड कर बैंक अकाउंट से दो लाख रुपए पार कर दिया गया। ठग ने आईटी कंपनी के युवक के मोबाइल पर लिंक भेजा, जिसे खोलकर अपडेट करते ही वह ठगी का शिकार हो गया। युवक की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। मामला सरकंडा थाना क्षेत्र का है।

सरकंडा के श्रीसदन निवासी नितिन जैन ने थाने में शिकायत करते हुए बताया कि वह पुणे में आईटी कंपनी में जॉब करता है। फरवरी 2023 से वर्क फ्रॉम होम में ऑनलाइन काम कर रहा है। इस दौरान उसके मोबाइल पर बिजली बिल अपडेट के नाम से एक मैसेज आया, जिसमें बिल अपडेट करने के लिए लिंक भेजा गया था। युवक ने लिंक खोलकर उसे अपडेट किया और अपनी गोपनीय जानकारी शेयर कर दी। इसके बाद उसके खाते से दो लाख रुपए कट गए। ठगी के शिकार युवक की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पढ़े-लिखे लोग हो रहे साबइर फ्रॉड के शिकार
पुलिस के साथ ही बैंकों की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें अनजान नंबर और मैसेज को इग्नोर करने कहा जा रहा है और उन्हें अपने बैंक अकाउंट संबंधी कोई भी जानकारी शेयर नहीं करने की समझाइश दी जा रही है। इसके बाद भी पढ़े लिखे वर्ग के लोग ज्यादातर साइबर फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। ठग गिरोह इस तरह अलग-अलग बहानों से लोगों को झांसा देकर अपनी जाल में फंसाते हैं और लोग उनके झांसे में आकर पैसे गंवा देते हैं।

155260 पर करें कॉल
पुलिस इन दिनों लोगों को ठगों से जाल से बचने की समझाइश दे रही है। इस दौरान उन्हें बताया जा रहा है कि ठग गिरोह मोबाइल में तरह-तरह के मैसेज भेजकर लिंक शेयर करते हैं, जिसे क्लिक करने के बाद बैंक संबंधी गोपनीय जानकारी मांगी जाती है और फिर खाते से पैसे पार कर दिया जाता है। इस तरह से साइबर फ्रॉड के शिकार होने पर तत्काल 155260 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं, जिसके माध्यम से पैसे वापसी का प्रयास किया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular