Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- कोयला संकट दूर करने आज छत्तीसगढ़ आयेंगे...

BCC News 24: BIG न्यूज़- कोयला संकट दूर करने आज छत्तीसगढ़ आयेंगे गहलोत.. परसा कोल ब्लॉक में खनन के लिए एनओसी पर चर्चा के लिए CM बघेल से करेंगे मुलाकात

रायपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज रायपुर आ रहे हैं। खबर है कि वो राजस्थान से विशेष विमान के जरिए 2 बजे के करीब रायपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से गहलोत सीएम भूपेश बघेल और ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के लिए रवाना होंगे। करीब 6 बजे वो वापस जयपुर के लिए रवाना होंगे।

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बीच कोयले की आपूर्ति को लेकर चल रही बाधाओं को दूर करने के लिए बातचीत हो सकती है। दोनों सीएम परसा कोयला ब्लॉक के दूसरे चरण से राजस्थान को कोयले की निरंतर आपूर्ति पर समाधान की उम्मीद तलाशेंगे। हालांकि परसा कोयला ब्लॉक को लेकर छत्तीसगढ़ के वन विभाग ने अभी तक अपनी मंजूरी नहीं दी है। राजस्थान मुख्य रूप से थर्मल बिजली के उत्पादन के लिए आवश्यक कोयले के लिए मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ पर निर्भर है।

राजस्थान में हो सकता है बिजली संकट

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने राजस्थान को 2015 में चार हजार 340 मेगावाट बिजली उत्पादन इकाइयों के लिए छत्तीसगढ़ के परसा ईस्ट-कांटा बासन (पीईकेबी) में 15 एमटीपीए तथा परसा में 5 एमटीपीए क्षमता के कोल ब्लॉक आवंटित किए थे। इनमें से परसा ईस्ट-कांटा बासन कोल ब्लॉक के प्रथम चरण में खनन इस महीने पूरा हो चुका है और यहां से राजस्थान को कोयले की आपूर्ति अब नहीं हो सकेंगी, जिससे बिजली संकट पैदा हो सकता है।

कोयला आपूर्ति के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को देनी है स्वीकृति

केन्द्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और कोयला मंत्रालय ने परसा कोल ब्लॉक से राजस्थान को कोयले की आपूर्ति के लिए आवश्यक स्वीकृति दे दी है। अब द्वितीय चरण में वन से संबंधित स्वीकृति छत्तीसगढ़ सरकार के समक्ष विचाराधीन है। इसी सिलसिले में राजस्थान के CM यहां आ रहे हैं। राजस्थान का अधिकांश भू-भाग रेगिस्तानी है, जहां बिजली उत्पादन के लिए ना तो हाईड्रो पावर उपलब्ध है और ना ही कोयला उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular