Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- कोरबा में गर्मी फुल, बिजली गुल.. नहीं...

BCC News 24: CG न्यूज़- कोरबा में गर्मी फुल, बिजली गुल.. नहीं सुधर रही बिजली व्यवस्था; थाेड़ी सी हवा- बारिश के बाद घंटाें रहती है बिजली गुल, काेसाबाड़ी सब स्टेशन में बिजली सप्लाई बंद होने से हलाकान हुए उपभोक्ता, देर रात घर से बाहर निकले सड़क पर बैठे 

कोरबा (BCC NEWS 24): शहर की बिजली व्यवस्था में सुधार हाेते नहीं दिख रहा है। थाेड़ी सी हवा और बारिश के बाद घंटाें तक बिजली गुल हाे जाती है। फिर इसके बाद लाेग बिजली के आने के इंतजार में हलाकान रहते हैं। दिन हाे या रात आए दिन उमस भरी गर्मी के बीच घंटाें तक पावर कट और बिजली की आंख मिचाैली लाेगाें काे परेशान कर रही है। शनिवार की रात ताे हद हाे गई।

रात लगभग 9 बजे बुधवारी के पास मेन राेड के किनारे प्लांट से निकलने वाली 33 केवी सप्लाई लाइन की बिजली तार टूटकर नीचे से हाेकर गए 33 केवी के अन्य लाइन के उपर गिर गया। इससे पाड़ीमार जाेन के 3 सब स्टेशन से जुड़े लाइन में बिजली बंद हाे गई। वहीं जिस फीडर पर तार टूटकर गिरा था।

उस लाइन से जुड़े काेसाबाड़ी सब स्टेशन में बिजली सप्लाई बंद हाे गई। एक ताे पहले बिजली विभाग के लाेगाें काे फॉल्ट ढूंढने में ही अधिक समय लग गया। उसके बाद हाइटेंशन लाइन के टूटे हुए बिजली तार काे जाेड़ने में ही 4 घंटे से ज्यादा लग गए।

बालकाे फीडर से जुड़ने के बाद हाउसिंग बोर्ड की स्थिति खराब
रामपुर हाउसिंग बाेर्ड कॉलाेनी व सिचाई कॉलाेनी के लाेगाें काे कहना है कि उनके क्षेत्र काे हालही में बालकाे फीडर सप्लाई लाइन से जाेड़ा गया है। इसके कारण पिछले कुछ दिनाें से बिजली समस्या गहरा गई है। आसपास के अधिकारियाें की कॉलाेनी व अन्य क्षेत्राें में ताे बिजली रहती है, लेकिन उनके क्षेत्र में कभी भी बिजली बंद हाे जाती है। हालांकि विभाग का कहना है कि मेन लाइन टूटने के कारण ही रात में बिजली बंद थी।

आए दिन समस्या: बरपाली क्षेत्र में रात-रात भर नहीं रहती बिजली
शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्राें में भी बिजली व्यवस्था का बुरा हाल है। बरपाली बिजली वितरण केंद्र अंतर्गत आने वाले दर्जनों गांव में लंबे समय से बिजली समस्या है। बिना अांधी बारिश के भी पूरी रात-रात भर बिजली बंद हाे जाती है। ग्राम देवलापाठ, चिचोली, तिलाईभांठा, संजयनगर, फरसवानी, फुलझर सहित दर्जनों गांवों की ये समस्या है।

बिगड़ी व्यवस्था: बिजली बंद होने से इन क्षेत्राें के लाेग परेशान रहे
बुधवारी के पास एचटी लाइन तार टूटने के कारण 33 केवी न्यू बालकाे फीडर लाइन से जुड़े बिजली सब-स्टेशन बालकाे सब-स्टेशन, रामपुर सिचाई कालाेनी सब स्टेशन और रामपुर हाउसिंग बाेर्ड कॉलाेनी स्टेशन से जुड़े पूरे क्षेत्र में बिजली बंंद हाे गई। वहीं न्यू बालकाे फीडर की जाे लाइन 33 केवी पुटखापहाड़ 33 केवी लाइन जाे शहर के 33 केवी सीडीएफ काेसाबाड़ी सब स्टेशन काे जाेड़ती है।

सुधार में देरी: मेजर फॉल्ट था बीच में बारिश, इसलिए देरी हुई
बिजली समस्या काे लेकर पाड़ीमार जाेन के सहायक अभियंता रमेश कुमार बिसेन ने कहा कि बुधवारी राेड किनारे प्लांट से निकलने वाली एचटी लाइन एक दूसरे के उपर गिर गई थी। बीच में कुछ देर के लिए माैसम खराब हाेने की वजह से सुधार में समय लग गया। जहां तार गिरा था। वहां सघन बस्ती है, इसकी वजह से भी देरी हुई। जहां सुधार चल रहा था।

फाल्ट सुधारने में देरी, लेकिन बिल भेजने में विभाग अव्वल
शहर की लचर बिजली व्यवस्था से परेशान रामपुर हाउसिंग बाेर्ड कॉलाेनी के लाेगाें ने यहां तक कहा कि उनके क्षेत्र में बिजली व्यवस्था भगवान भराेसे हैं। इसके बाद भी हर महिने बिजली विभाग अनाप-शनाप बिजली बिल भेज देता है। फिर भी लाेग समय पर बिजली बिल का भुगतान करते हैं, लेकिन बिजली विभाग खराब बिजली वितरण व्यवस्था की जिम्मेदारी लेने से बचता है।

मेंटेनेंस के लिए पहले घंटाें बिजली बंद, लाेग अब भी झेल रहे परेशानी
पूरे गर्मी के माैसम में विभाग बिजली व्यवस्था सुधारने के नाम पर पहले अक्सर घंटाें तक पावर कट करते रहा। उपकरणाें के रखरखाव से लेकर पेड़ाें की कटाई-छंटाई के काम भी शामिल हैं, लेकिन इसके बाद भी माैसम में थाेड़ी खराबी आने के बाद भी कभी पेड़ गिरने के के नाम से घंटाें तक बिजली बंद रहती है, ताे कभी तार टूटने व जंपर कटने के नाम पर घंटाें तक बिजली बंद रहती है। बिजली विभाग की लापरवाही का खामियाजा शहर के लाेग भुगत रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular