Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: किसान के घर में घुसी मादा भालू और उसका शावक, परिवार...

KORBA: किसान के घर में घुसी मादा भालू और उसका शावक, परिवार के लोग आए दहशत में.. 15 घंटे की मशक्कत के बाद छज्जा तोड़कर किया गया रेस्क्यू; कमरे में रखी भूसी को चट कर गए दोनों, सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया

KORBA (BCC NEWS 24): जिले के ग्राम कुल्हरिया में एक किसान के घर में मादा भालू और उसका बच्चा घुस गया। मादा भालू और उसका शावक कमरे में रखे हुए भूसी को चट कर गए। जब दोनों भालुओं पर घर के लोगों की नजर पड़ी, तो वे दहशत में आ गए। उन्होंने तुरंत घटना की सूचना वन विभाग और पुलिस को दी। करीब 15 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद रविवार रात दोनों भालुओं को पकड़ा जा सका। सोमवार को दोनों को जंगल में छोड़ दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज के ग्राम कुल्हरिया में हनुमान सिंह अपने परिवार के साथ रहता है। रविवार की सुबह उसका बेटा राजेश घर से बाहर निकला, तभी दो भालू घर के अंदर घुस गए। इसकी भनक राजेश को नहीं लग सकी। दूसरे कमरे में परिवार के अन्य सदस्य सो रहे थे। अंदर घुसने के साथ ही भालू भूसी खाने लगे, तब आवाज सुनकर परिवार के एक सदस्य की नींद खुली। दो भालुओं को घर के अंदर देखकर उसके होश उड़ गए। उसने आनन-फानन में सभी परिजनों को उठाया। घरवाले किसी तरह घर से बाहर निकले और जोर-जोर से चिल्लाने लगे। आवाज सुनकर पड़ोसी भी वहां पहुंच गए।

दोनों भालुओं को किया गया कमरे में बंद।

दोनों भालुओं को किया गया कमरे में बंद।

इस घटना का पता पड़ोस के गांव में भी लगा, तो वहां से भी लोग भालुओं को देखने के लिए आने लगे। सूचना वन विभाग और पुलिस को भी दी गई। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। उन्होंने देखा कि भालू एक कमरे में बंद है। पहले वन विभाग ने सामने से भालुओं का रेस्क्यू ऑपरेशन करने की कोशिश की, लेकिन घंटों गुजर जाने के बाद भी भालू बाहर नहीं निकले। इसके बाद जेसीबी मशीन से घर का छज्जा तोड़कर वहां पिंजड़ा रखा गया। 15 घंटे की मशक्कत के बाद जैसे-तैसे दोनों भालू पकड़ में आए।

जेसीबी से तोड़ा गया घर का छज्जा।

जेसीबी से तोड़ा गया घर का छज्जा।

ग्रामीणों की मानें तो ये भालू इससे पहले भी गांव में आ चुके हैं। कटघोरा एसडीओ संजय त्रिपाठी ने बताया कि गांव में एक किसान के घर भालू अपने बच्चे के साथ घुस गया था। दोनों को देखने के बाद किसान ने भालुओं को कमरे के अंदर बंद कर दिया। बाहर से उसने दरवाजे की कड़ी लगा दी। जिससे भालू कमरे में ही अपने शावक के साथ फंस गया। फिलहाल दोनों को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular