Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : विधायक कटघोरा प्रेमचंद पटेल की उपस्थिति में एनीमिया उन्मूलन जागरूकता...

KORBA : विधायक कटघोरा प्रेमचंद पटेल की उपस्थिति में एनीमिया उन्मूलन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

  • एनीमिया मुक्त समाज के निर्माण में हम सभी की सहभागिता आवश्यक – विधायक श्री पटेल
  • अभियान के तहत आमजनों में रोग के प्रारंभिक पहचान व उपचार किया जाएगा सुनिश्चित: कलेक्टर
  • एनीमिया के प्रति जागरूकता लाने हेतु प्रचार रथ को किया गया रवाना

कोरबा (BCC NEWS 24): राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन अभियान के अंतर्गत सिकल सेल बीमारी के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट के नवीन सभाकक्ष में विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल की उपस्थिति में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, कलेक्टर श्री अजीत वसंत, सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती रीना अजय जायसवाल, सभापति नगर निगम श्री श्यामसुंदर सोनी, श्री हितानंद अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन में हम सभी की सहभागिता आवश्यक है। सभी के सहयोग से ही इस बीमारी को समाज से पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है। इस हेतु समाज के सभी वर्ग के लोगों में इस रोग के प्रति जागरूकता लाना आवश्यक है। समाज जितनी जल्दी इस अनुवांशिक बीमारी के प्रति जागरूक होगा उतनी जल्दी इसे पूरी तरह खत्म किया जा सकेगा। श्री पटेल ने कहा कि हमारे समाज के कुछ समुदाय के लोग इस बीमारी से अधिक पीड़ित है। उन समुदायों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता लाना बहुत आवश्यक है। साथ ही हमारा जिला आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। दूरस्थ वनांचलों पहाड़ी क्षेत्रों में बसे आदिवासी इलाकों में इस वंशानुगत बीमारी की लोगों को अधिक जानकारी भी नहीं होती, जिसकी वजह से इनके बच्चे भी इस रोग से ग्रसित हो जाते है। सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत रोग की इसी श्रृंखला को तोड़ने का प्रयास किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रो में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगो का स्क्रीनिंग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक भारत को एनीमिया मुक्त बनाने के लक्ष्य को हमे समय रहते हासिल करना है। इसमें आप सभी अपनी सहभागिता निभाएं।

कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है जिसमें पीड़ित के शरीर मे लाल रक्त कोशिकाओं की कमी की समस्या होती है। कार्यक्रम का उद्देश्य सिकल सेल विशेषता वाले व्यक्तियों की पहचान करके उनकी अगली पीढ़ी में बीमारी के हस्तांतरण को रोकना है। उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आमजनों को एनीमिया के बारे में जानकारी देते हुए रोग के प्रारंभिक पहचान और उपचार सुनिश्चित किया जाएगा। इस हेतु लक्षणग्रस्त व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर जांच और उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही विभिन्न समुदायों में इस रोग से बचाव हेतु जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने आमजनो से इस बीमारी को गम्भीरता से लेने एवं इसका सही उपचार कराने का आग्रह किया है।

47 हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक कार्ड किया गया प्रदान

कार्यक्रम स्थल पर सिकल सेल जांच शिविर आयोजन किया गया था। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने निःशुल्क सिकल सेल जांच कराया। कार्यक्रम में विधायक श्री पटेल एवं अन्य अतिथियों द्वारा चिन्हाकित 47 हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक कार्ड प्रदान किया गया। जिसका इस्तेमाल उपचार के लिए किया जा सकता है।

प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना,

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन हेतु किया जाएगा व्यापक प्रचार प्रसार

इस दौरान सिकल सेल बीमारी की रोकथाम और बचाव के व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार हेतु जिला कार्यालय परिसर से विधायक कटघोरा श्री पटेल, कलेक्टर श्री वसंत सहित अन्य अतिथियों द्वारा सिकल सेल जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह जागरूकता रथ आगामी 03 जुलाई 2024 तक जिले के सभी विकासखण्डों के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सिकल सेल बीमारी के बारे में जागरूक करेगा। साथ ही सिकल सेल बीमारी का निःशुल्क जांच और इलाज शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है, इसकी भी जानकारी दी जाएगी। सिकल सेल के लक्षण और उसके प्रभाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही आमजनों में शादी से पहले वर-वधु का सिकलिंग जांच/ सिकल सेल टेस्ट कराने हेतु भी जागरूकता लाने का कार्य किया जाएगा, जिससे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचाया जाए तथा होने वाली संतान को इस रोग से बचाया जा सके। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग श्री श्रीकांत कसेर, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी जिला शिक्षा अधिकारी श्री टी. पी. उपाध्याय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमनागरिक उपस्थित थे।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन अंतर्गत आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजनों में सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन हेतु यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यह अभियान जिले में 03 जुलाई तक आयोजित होगा। सिकल सेल के लक्षण ग्रस्त व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर सिकल सेल की निःशुल्क जांच करा सकते है। साथ ही 0 से 40 वर्ष के उम्र के सभी लोग सिकल सेल की निशुल्क स्क्रीनिंग करा सकते हैं। इसका उपचार सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular