Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: मंडी में सब्जी दुकान लगाने वाले बबलू गुप्ता बने GST इंस्पेक्टर......

कोरबा: मंडी में सब्जी दुकान लगाने वाले बबलू गुप्ता बने GST इंस्पेक्टर… 2 बार मिली असफलता, बिना कोचिंग तीसरे प्रयास में पास की परीक्षा; 2018 से कर रहे थे तैयारी

कोरबा: जिले के सीतामढ़ी के रहने वाले बबलू गुप्ता जीएसटी इंस्पेक्टर बन गए हैं। वर्तमान में 2023 में बबलू गुप्ता केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में आधिकारिक पद पर पदस्थ हैं। इससे पहले वे साल 2019 में ग्रामीण डाक सेवा के पोस्ट में थे। वे साल 2018 से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे।

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के बाद कोरबा पहुंचे बबलू गुप्ता का लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ जोशीले अंदाज में स्वागत किया और बड़े-बुजुर्गों ने अपना आशीर्वाद दिया। बिना कोचिंग की मदद से खुद पढ़ाई कर बबलू ने ये परीक्षा पास कर ली।

बबलू गुप्ता ने अपने बड़े भाई को लगातार कई घंटों तक काम करते देखा और इससे प्रेरणा लेकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया। सामान्य परिवार से आने वाले बबलू गुप्ता ने कहा कि उन्होंने संघर्ष को काफी करीब से देखा है। वे किसी भी काम को छोटा नहीं मानते, इसलिए बिना किसी शर्म के बाजार में खुद भी अपने भाई गोपाल गुप्ता का हाथ बटांते रहे।

संघर्ष जीवन का हिस्सा

बबलू गुप्ता ने बताया कि संघर्ष जीवन का हिस्सा है और इससे अच्छी चीज सीखने को मिलती है। लक्ष्य को हासिल करने में भाई और परिवार ही बबलू के लिए प्रेरणा बने। उनकी मां सावित्री गुप्ता और पिता संतोष गुप्ता भी अपने बेटे की उपलब्धि से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि बबलू ने बहुत मेहनत की है, जिसका अच्छा फल उसे मिला है।

लक्ष्य को हासिल करने में भाई और परिवार ही बबलू के लिए प्रेरणा बने।

लक्ष्य को हासिल करने में भाई और परिवार ही बबलू के लिए प्रेरणा बने।

असफलता से न हों निराश

बबलू गुप्ता ने बताया कि साल 2018 से वे परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। उन्हें 2 बार असफलता मिली, लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने जीएसटी इंस्पेक्टर की परीक्षा पास कर ली। इससे पहले उनका चयन सीपीडब्ल्यूडी में भी हुआ था। बबलू ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि अगर इरादे मजबूत हों, तो कोई भी परीक्षा पास की जा सकती है। सपनों को सच करने के लिए मजबूत इच्छा शक्ति सबसे जरूरी है।

बबलू गुप्ता के परिवार ने जोशीले अंदाज में उनका स्वागत किया।

बबलू गुप्ता के परिवार ने जोशीले अंदाज में उनका स्वागत किया।

चार दिन पहले आया रिजल्ट

जीएसटी इंस्पेक्टर का अक्टूबर में एग्जाम हुआ था और रिजल्ट चार दिन पहले आया है। बता दें अभी पोस्टिंग कहीं नहीं हुई है लेकिन बताया जा रहा है कि एमपी या छत्तीसगढ़ में पोस्टिंग दिया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular