Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: जनसम्पर्क विभाग द्वारा करतला के पंचायत भवन में लगाई गई योजनाओं...

KORBA: जनसम्पर्क विभाग द्वारा करतला के पंचायत भवन में लगाई गई योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी…

  • ग्रामीणों को शासन के सफ़लतम चार वर्षों के जनकल्याणकारी योजनाओं, उपलब्धियों और विकास कार्यों की मिली जानकारी
    22 दिसंबर को जनपद कार्यालय पोंडी उपरोड़ा में लगेगी प्रदर्शनी

कोरबा (BCC NEWS 24): छत्तीसगढ़ सरकार के सफ़लतम चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इसी कड़ी में आज करतला के ग्राम पंचायत भवन परिसर में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी मिली। इस प्रदर्शनी के माध्यम से करतला सहित आसपास स्थित गांव बडमार, चाम्पा, कलगामार, चोरभट्टी, बोतली, नोन्दरहा,कोटमेर,पीडिया, जोगीपाली,सुइयानारा व मदवानी सहित अन्य गांव के लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में पहुंचकर ग्रामीण जनों ने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा योजनाओं से होने वाले लाभ के बारे में जागरूक हुए। ग्राम पंचायत करतला के किसान श्री शिवदयाल ने विकास फोटो प्रदर्शनी में पहुंचकर सभी योजनाओं के फोटो युक्त पैनल को बारिकी से देखा। श्री शिवदयाल ने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। ग्रामीण जन योजनाओं का लाभ लेने जागरूक भी हो रहे हैं। करतला के ही ग्रामीण महिला श्रीमती अमित्रा राठिया ने भी विकास प्रदर्शनी में आकर योजनाओं की जानकारी ली। इसी तरह श्रीमती सुकांति राठिया ने शासन के योजनाओं की प्रशंसा की।

प्रदर्शनी में आए करतला के रहने वाले ग्रामीण श्री गजानंद राठिया ने किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकर राज्य सरकार का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब किसानों को धान का वाजिब दाम सरकार द्वारा दिया जा रहा हैं। राज्य सरकार ने किसानों और सभी नागरिकों के हित के लिए बहुत ही अच्छी योजनाओं को लागू किया है। इससे सभी प्रदेशवासी लाभान्वित हो रहे हैं। करतला पंचायत भवन में लगे विकास फोटो प्रदर्शनी में करतला जनपद पंचायत के सीईओ श्री एमएस नागेश भी विकास फ़ोटो प्रदर्शनी में पहुंचे और प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तकों आदि का वितरण कर ग्रामीणों को जागरूक भी किया। जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए ग्रामीणों ने उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ योजनाओं के पुस्तकों को पढ़ने के लिए अपने पास रखे।

विकास फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के चार वर्षों के कार्याे को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। करतला में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों गोधन न्याय योजना, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गरीबों के इलाज के लिए डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का प्रति क्विंटल के दर से वाजिब दाम का भुगतान, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी तथा लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। विकास प्रदर्शनी में ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधिगण, राजीव युवा मितान के पदाधिकारी व सदस्य, स्कूली बच्चे, किसान व अन्य बड़ी संख्या में पहुंचे और शासन के योजनाओं की जानकारी ली। 22 दिसंबर को विकास फोटो प्रदर्शनी का आयोजन जनपद कार्यालय पोंडी उपरोड़ा में किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular