Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: बढ़ई के घर वन विभाग ने मारा छापा... लाखों के चिरान...

कोरबा: बढ़ई के घर वन विभाग ने मारा छापा… लाखों के चिरान और लकड़ी जब्त, खपाने के लिए तैयार थे दरवाजे-खिड़की

KORBA: कोरबा में वन विभाग ने सुदूर वनांचल गांव में रहने वाले एक बढ़ई के घर पर रेड की कार्रवाई की है। छापेमार कार्रवाई के दौरान विभाग को बड़े पैमाने पर लकड़ियां बरामद हुई हैं। वन विभाग ने बढ़ई के पास से करीब सवा लाख रुपए कीमती इमारती लकड़ी के अलावा फर्नीचर बनाने में उपयोग किए जाने वाले औजार जब्त किए हैं। आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है

जानकारी के मुताबिक रेंजर दिनेश रात्रे ने अपने टीम के साथ ईरफ बीट के ग्राम घाटपारा में रहने वाले बढ़ई चमरू राम के घर दबिश दी। जहां टीम को मकान के भीतर बड़े पैमाने पर बीजा की लकड़ी के सिलपट और दरवाजे खिड़की रखे मिले। जिसे किसी दूसरी जगह खपाने के लिए रखा गया था।

फर्नीचर बनाने में उपयोग किए जाने वाले औजार जब्त

फर्नीचर बनाने में उपयोग किए जाने वाले औजार जब्त

लकड़ी और बढ़ई के काम करने का नहीं दिखाया वैध दस्तावेज

पूछताछ करने पर चमरू ने बढ़ई का काम करने की जानकारी दी। उसने बीजा लकड़ी से सिलपट व दरवाजे खिड़की सहित अन्य सामान बनाने की बात कही। पूछताछ के दौरान वह न तो लकड़ी से संबंधित और न ही बढ़ई का काम करने के वैध दस्तावेज पेश कर सका। लिहाजा वन विभाग की टीम ने बढ़ई के खिलाफ कार्रवाई की।

बीजा लकड़ी से सिलपट व दरवाजे-खिड़की बरामद।

बीजा लकड़ी से सिलपट व दरवाजे-खिड़की बरामद।

लकड़ी तस्करी की सूचना मिली थी- डीएफओ कटघोरा

कटघोरा डीएफओ कुमार निशांत ने बताया कि बीते कुछ दिनों से चैतमा वन परिक्षेत्र में बड़े पैमाने पर लकड़ी तस्करी की सूचना मिल रही थी। उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई के निर्देश जारी किए थे। वन अफसरों को जांच के दौरान जानकारी मिली कि एक ग्रामीण द्वारा अवैध रूप से लाए गए लकड़ी से फर्नीचर तैयार करने और बेचने का काम किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular