Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: गंगा आरती के तर्ज पर कोरबा में होगा हसदेव महाआरती का...

KORBA: गंगा आरती के तर्ज पर कोरबा में होगा हसदेव महाआरती का आयोजन… बनारस से आयेंगे पंडित, 50 हजार से अधिक श्रद्धालु होंगे शामिल; पुलिस की रहेंगी चाक-चौबंद व्यवस्था

महाआरती की फाइल फोटो

कोरबा: हिंदू क्रांति सेना के द्वारा कोरबा के सर्वमंगला मंदिर घाट पर हसदेव महाआरती का आयोजन किया जा रहा है, इसे बनारस के देव दीपावली के उपलक्ष्य में दीपोत्सव एवं गंगा आरती की तर्ज पर कराया जा रहा है. आयोजन की तैयारी में समिति के कार्यकर्ता पिछले एक महीने से लगे हुए हैं और आरती की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है ।हसदेव महाआरती का आयोजन 27 नवंबर सोमवार की शाम 5 बजे से होगा और सर्वमंगला मंदिर घाट को बनारस की तर्ज पर सजाया जा रहा है. बनारस से पंडित भी इस आरती के लिए कोरबा आ रहे हैं.

बनारस के पंडित कोरबा में करेंगे हसदेव महा आरती

हिंदू क्रांति सेना के अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि बनारस की देवदीपावली और गंगा आरती विश्व प्रसिद्ध है इसीलिए हसदेव महाआरती करने के लिए बनारस से हीं पंडित आएंगे. पिछले साल भी हिंदू क्रांति सेना ने सर्वमंगला मंदिर घाट पर हसदेव महा आरती का भव्य आयोजन किया था. लेकिन इस साल की हसदेव महाआरती काफी खास होगी. इस बार के हसदेव महा आरती में दर्री,बालको,कूसमुंडा,कटघोरा,पाली एवं उरगा क्षेत्र के साथ-साथ पूरे कोरबा एवं आस पास के ज़िलों से भी श्रद्धालु सम्मिलित होंगे ।पिछले साल 20 हजार के आस-पास लोग हसदेव महा आरती में शामिल हुए थे. अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि इस साल उससे भी अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे.

50 हजार से अधिक श्रद्धालु हसदेव महा आरती में होंगे शामिल

राहुल चौधरी ने बताया कि हसदेव महा आरती को सफल बनाने के लिए 100 से अधिक कार्यकर्ता तैयारी में लगे हुए हैं. उन्होंने बताया कि बनारस के पंडितों के द्वारा ही यह आरती का आयोजन किया जाएगा. इस हसदेव महाआरती के जरिए लोगों को सनातन संस्कृति की प्राचीनता को ध्यान में रखते हुए देव दीपावली के विशेष महत्व को को बताने एवं नदियों की महत्ता बताने तथा उनके संरक्षण हेतु हसदेव महाआरती का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 50 हजार से अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य हसदेव महा आरती का आयोजन किया जाएगा. मंत्रोच्चार करने वाले पंडितों के साथ ही शहर भर के हिंदू धर्म से जुड़े विभिन्न संगठन और आम लोगों को आयोजन में आमंत्रित किया गया है.

हसदेव महा आरती 2023 में मुख्य आकर्षण के केंद्र में 11000 दीप प्रज्वलन, 2100 दीपदान, 51 लीटर दूध से दुधाभिषेक, 51 मी. चुनरी भेंट, बनारस के पंडितों द्वारा महा आरती, भव्य आतिशबाजी, साउंड एवं लाइट शो, लेजर लाइट शो, भजन संध्या, पुष्प वर्षा के अलावा झांकी व ब्राह्मणों द्वारा शंखनाद भी किया जाएगा.

महाआरती के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

पिछले साल महाआरती में प्रशासन व पुलिस का काफी सहयोग प्राप्त हुआ था इस वर्ष भी आयोजन को लेकर प्रशासन और पुलिस सुरक्षा के लिए मौके पर जुटी रहेंगे

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular