Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKorba News: गोगपा नेता विनय जायसवाल की बाड़ी में सफेद उल्लू देखने...

Korba News: गोगपा नेता विनय जायसवाल की बाड़ी में सफेद उल्लू देखने उमड़ी भीड़… अनहोनी से बचाने करते रहे देखभाल, कोरबा वन विभाग को दी जानकारी

KORBA: कोरबा के तिवरता में रहने वाले गोगपा नेता विनय जायसवाल के घर की बाड़ी में सफेद उल्लू को देख कर लोग अचंभित हो गए। उल्लू को देखने ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। पहले तो लोग सफेद उल्लू को लेकर तरह तरह के कयास लगा रहे थे, लेकिन कुछ लोगों ने उसकी पहचान की। वह दिन के उजाले में उड़ नहीं पा रहा था। उसकी देखरेख में ग्रामीण पूरे दिन जुटे रहे।

बताया जा रहा है कि कटघोरा वनमंडल अंतर्गत ग्राम तिवरता में विनय जायसवाल निवास करते हैं। वे युवा मोर्चा गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी के महासचिव हैं। प्रतिदिन की तरह सुबह परिजन बाड़ी की ओर गए हुए थे।

घर की बाड़ी में सफेद उल्लू को देख कर लोग हुए हैरान

घर की बाड़ी में सफेद उल्लू को देख कर लोग हुए हैरान

वन विभाग को दी जानकारी

इसी दौरान उनकी नजर एक जीव पर पड़ी, जो देखने से अजीब लग रहा था। यह खबर देखते ही देखते पूरे गांव में फैल गई। ग्रामीण बड़ी संख्या में मौके पर जा पहुंचे। मामले की जानकारी विनयजायसवाल ने वन विभाग के अलावा पक्षी प्रेमियों को दी।

सफेद उल्लू को पकड़कर वन विभाग को सौंपा गया

सफेद उल्लू को पकड़कर वन विभाग को सौंपा गया

रात में शिकार करता है उल्लू

इसके बाद पक्षी की पहचान सफेद उल्लू के रूप में की। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि सफेद उल्लू कृषि क्षेत्रों और गांव के खुले स्थानों को पसंद करते हैं। यह बाड़ों और अन्य उपयुक्त स्थानों पर रहता है। सफेद उल्लू रात के समय शिकार के लिए निकलता है।

सफेद उल्लू की देखरेख में जुटे रहे परिजन।

सफेद उल्लू की देखरेख में जुटे रहे परिजन।

सफेद उल्लू की देखरेख में जुटे रहे परिजन

सफेद उल्लू शिकार के लिए निकला होगा, इसके बाद समय रहते लौटा नहीं होगा। वह शाम ढलने के बाद अपने घोसले की ओर जा सकता है। यह जानकारी मिलने के बाद ​​​​​​​जायसवाल और उनके परिजन सफेद उल्लू की देखरेख में जुटे रहे।

सेंट्रल वर्क शॉप में पहली बार दिखा था सफेद उल्लू

पहली बार सफेद उल्लू एसईसीएल मानिकपुर के सेंट्रल वर्कशॉप में नजर आया था, जिसे वन विभाग को सुपुर्द किया गया था। बताया जा रहा है कि सफेद उल्लू का चेहरा दिल के आकार का होता है। वह कुशल शिकारी होता है। रात के समय शिकार के लिए निकलता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular