Saturday, July 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: महिला ने एम्बुलेंस में बच्चे को दिया जन्म... लो बीपी के...

कोरबा: महिला ने एम्बुलेंस में बच्चे को दिया जन्म… लो बीपी के कारण जिला अस्पताल किया रेफर, EMT ने रास्ते में कराया डिलीवरी

KORBA: कोरबा के पसान ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम लोकडहा में बीते रविवार की रात 108 टीम की तत्परता और ईएमटी की सूझबूझ से गर्भवती महिला का एम्बुलेंस में सुरक्षित डिलीवरी कराया गया। डिलीवरी के बाद स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए महिला और बच्चे को जिला अस्पताल जीपीएम शिफ्ट किया गया। बता दें मां और शिशु दोनों स्वस्थ हैं।

जानकारी के अनुसार, ग्राम लोकडहा निवासी गर्भवती महिला सुनीता बाई (33 साल) को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने इसकी सूचना 108 को दी। सूचना मिलते ही पायलट कलेश्वर मेरसा और ईएमटी हीरालाल सूर्यवंशी गांव के लिए रवाना हुए। गांव पहुंचने के बाद महिला को तत्काल एम्बुलेंस में बैठाकर जल्द ही पीएचसी पसान लेकर आए।

रास्ते में होने लगी प्रसव पीड़ा

इसी बीच गर्भवती महिला की बीपी लो होने पर डॉक्टरों ने उन्हें जीपीएम जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इसके बाद 108 की टीम महिला को लेकर जिला अस्पताल ले जाने के लिए रवाना हो गई। लेकिन रास्ते में पेंड्रा के पास गर्भवती महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी।

108 की टीम महिला को लेकर जिला अस्पताल ले जाने के लिए रवाना हुई थी।

108 की टीम महिला को लेकर जिला अस्पताल ले जाने के लिए रवाना हुई थी।

ईएमटी ने एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का लिया फैसला

ईएमटी हीरा लाल ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए पहले ईआरसीपी के माध्यम से डॉक्टर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। डॉक्टर के सलाहनुसार परिजनों से बात कर गर्भवती महिला की स्थिति को देखते हुए एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का फैसला लिया।

मां और बच्चे दोनों को जीपीएम जिला अस्पताल में शिफ्ट कराया गया।

मां और बच्चे दोनों को जीपीएम जिला अस्पताल में शिफ्ट कराया गया।

एम्बुलेंस में बच्चे की गूंजी किलकारी

सबसे पहले एम्बुलेंस को सुरक्षित जगह पर खड़ी कर प्रसव की प्रक्रिया शुरू की गई। इसके कुछ ही क्षण बाद ही एम्बुलेंस में बच्चे की किलकारी गूंजने लगी। सुनीता ने स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। इसके बाद मां और बच्चे दोनों को जिला अस्पताल जीपीएम में शिफ्ट कराया गया। सुरक्षित प्रसव के लिए परिजनों ने 108 टीम को धन्यवाद दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular