Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाLok Sabha Election 2024 : छत्तीसगढ़ भाजपा जल्द करेंगी प्रत्याशियों का ऐलान,...

Lok Sabha Election 2024 : छत्तीसगढ़ भाजपा जल्द करेंगी प्रत्याशियों का ऐलान, मौजूदा सांसदों के कट सकते हैं टिकट; नए चेहरों को मौका

रायपुर: छत्तीसगढ़ बीजेपी अपने चुनावी अभियान का आगाज करने जा रही है। 11 लोकसभा क्षेत्रों को पार्टी ने तीन क्लस्टर में बांटा है। तीनों क्लस्टर से नेताओं को रविवार को रायपुर बुलवाया। प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बैठक हुई। इस बैठक में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री शिवप्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव और सीएम विष्णुदेव साय मौजूद रहे।

बैठक में नेताओं से उनके लोकसभा क्षेत्रों का फीडबैक लिया गया। कुछ जगहों से सांसदों के एक्टिव न होने की शिकायत संगठन महामंत्री तक पहुंची है। नेताओं ने खुलकर किसी का नाम नहीं लिया। इसे लेकर बड़े नेताओं ने कार्यकर्ताओं और नेताओं से साफ कहा है कि आप मोदी जी को तीसरी बार PM बनाने के लिए जुट जाइए। जो एक्टिव नहीं होंगे, साइड कर दिए जाएंगे।

क्लस्टर बैठक में 11 लोकसभा क्षेत्रों से जुटे नेता।

क्लस्टर बैठक में 11 लोकसभा क्षेत्रों से जुटे नेता।

मौजूदा सांसदों के कट सकते हैं टिकट, नए चेहरों को मौका

इस क्लस्टर बैठक ने साफ कर दिया है कि बीजेपी कुछ मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। उनकी जगह नए चेहरों काे मौका मिलेगा। हालांकि ये वही चेहरे होंगे जो क्षेत्र में लंबे समय से एक्टिव रहे हैं। बड़े नेताओं ने बैठक में मौजूदा सांसदों का टिकट काटने का इशारा किया।

नेताओं से लोकसभा चुनाव के लिए अभियानों पर बात की गई।

नेताओं से लोकसभा चुनाव के लिए अभियानों पर बात की गई।

हर लोकसभा क्षेत्र में चलेंगे ये अभियान
इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कुछ अभियान तय किए गए हैं। जो इसी महीने से प्रदेश के हर गांव-शहर में बीजेपी नेता करेंगे। इनमें 7 से 11 फरवरी तक गांव चलो अभियान, 1 से 22 फरवरी तक स्वसहायता समूह संपर्क योजना, 25 फरवरी से 5 मार्च तक लाभार्थी संपर्क योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई है।

इसी महीने होगा प्रत्याशियों के नाम का ऐलान
इस महीने बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर देगी। माना जा रहा है कि सभी सीटों पर नहीं, लेकिन कुछ आरक्षित सीटों पर पार्टी नाम घोषित कर देगी। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी जल्दी घोषित करने का फायदा भाजपा को मिला है। माना जा रहा है कि सरगुजा, रायगढ़, बस्तर, कांकेर जैसी सीटों पर नामों का ऐलान पहले किया जाएगा।

ये हैं बीजेपी के 3 लोकसभा क्लस्टर

क्लस्टरलोकसभा क्षेत्रप्रभारी
बस्तरबस्तर, कांकेर, महासमुंदअजय चंद्राकर, विक्रम उसेंडी, यशवंत जैन
रायपुरदुर्ग, राजनांदगांव, रायपुर, जांजगीर-चांपाराजेश मूणत, मधुसूदन यादव, राजीव अग्रवाल
बिलासपुरबिलासपुर, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़अमर अग्रवाल, रामसेवक पैकरा, कृष्णा राय

सोशल मीडिया के लिए बना ये प्लान
सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्मों पर पार्टी हैंडल को मजबूत करना।
. यूट्यूबर्स, इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर को जोड़ना।
. वॉट्सएप तंत्र को मजबूत करना।
. हर जोन में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की बैठक करना।
. हर लोकसभा में चुनाव प्रबंधन समिति।
. चुनाव प्रबंधन के लिए हर लोकसभा में एक-एक चुनाव प्रबंधन समिति होगी। इसकी मॉनिटरिंग प्रदेश स्तर पर बनाई कमेटी करेगी।

जॉइनिंग टीम खोजेगी जनाधार वाले नेता
बीजेपी ने प्रदेश में एक जॉइनिंग टीम बनाया है। इसके तहत प्रदेश और जिला स्तर पर पार्टी जॉइन करने वालों और सरपंच स्तर का चुनाव लड़ने वालों की सूची बनाई जाएगी। इसके बाद संपर्क कर उन्हें बीजेपी में जॉइन कराया जाएगा। हाल ही में आम आदमी पार्टी के ढाई सौ से ज्यादा कार्यकर्ताओं इसी टीम ने पार्टी में प्रवेश करवाया था।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular