Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाMausam Update : छत्तीसगढ़ के सभी संभागों में आज भी बारिश के...

Mausam Update : छत्तीसगढ़ के सभी संभागों में आज भी बारिश के आसार, मौसम विभाग का 13 अप्रैल तक के लिए यलो अलर्ट; हफ्ते भर गर्मी से राहत

RAIPUR: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने 13 अप्रैल तक यलो अलर्ट जारी किया है। रायपुर समेत आसपास के जिलों में मंगलवार सुबह तेज बारिश के साथ कई जगहों पर ओले गिरे। वहीं, रात को भी हल्की बूंदाबांदी हुई। आज भी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

बारिश के चलते प्रदेश में मंगलवार को दिन का तापमान सामान्य से कम रिकॉर्ड किया गया है। मंगलवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान बलरामपुर में 37.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री अंबिकापुर में दर्ज हुआ है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर और गरियाबंद जिले में बारिश की अधिकतम स्थिति।

छत्तीसगढ़ के रायपुर और गरियाबंद जिले में बारिश की अधिकतम स्थिति।

प्रदेश में इन जगहों पर हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, लाभांडी में 23.4 और माना एयरपोर्ट में 22.2 मिमी बारिश हुई। बलौदाबाजार के सिमगा में 17.5, गरियाबंद के छुरा में 22, गरियाबंद और राजिम में 15, दुर्ग के पाटन में 18, गुंडरदेही में 20, डौंडी में 16, बेरला में 18, मानपुर में 14, मोहला में 10, गंडई में 14, बिलासपुर के तखतपुर में 17, मुंगेली में 9, पंडरिया में 5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

ऐसा रहा है बारिश का ट्रेंड

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अप्रैल में बेमौसम बारिश का होना कोई हैरानी की बात नहीं है। उत्तर भारत से गुजरने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण आमतौर पर महीने में एक-दो बार बारिश की स्थिति बनती है। इस साल यह स्थिति थोड़ी जल्दी बनी है। अभी एक-दो दिन तक यही स्थिति रहेगी।

प्रदेश में 1 मार्च से 9 अप्रैल तक करीब 36 मिमी बारिश हो चुकी है। 1 से 9 अप्रैल के बीच ही करीब पांच मिमी औसत वर्षा हुई है। अगले एक-दो दिन भी बारिश की स्थिति बनी रहेगी। इससे हफ्ते भर मौसम ठंडा रहेगा। गर्मी के सीजन यानी मार्च-अप्रैल में पश्चिम से पूर्व की ओर एक पश्चिमी विक्षोभ बनता है। यह उत्तर भारत से होकर गुजरता है। इस सिस्टम के कारण समुद्र से नमी आती है।

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में पानी बरसाते हुए यह नमी बाकी इलाकों की ओर बढ़ती है। पिछले दिनों एक द्रोणिका छत्तीसगढ़ से होकर गुजरी। इसके असर से समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आई। इसी के कारण ही प्रदेश के उत्तरी और मध्य हिस्से में अच्छी बारिश हुई। पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर के तीनों प्रमुख स्टेशनों में अच्छी बारिश दर्ज हुई है।

बारिश से बढ़ी किसानों की चिंता

हल्की बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन बेमौसम बरसात ने किसानों की फसलों के नुकसान होने की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और समुद्र से आ रही नमी के कारण ऐसा बदलाव देखने को मिल रहा है। बारिश से प्रदेश के सभी हिस्सों में दिन का तापमान लुढ़का है।

शहरों का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर32.2 डिग्री-6 डिग्री
रायपुर (माना)32.1 डिग्री-7 डिग्री
बिलासपुर32.4 डिग्री-7 डिग्री
अंबिकापुर34.1 डिग्री-2 डिग्री
पेंड्रा32.6 डिग्री-3 डिग्री
राजनांदगांव33.5 डिग्री-1 डिग्री
दुर्ग34.6-5 डिग्री
जगदलपुर33.8 डिग्री-3 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular