Friday, October 18, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबासरकार बदलने पर जागे खनिज विभाग के अफसर... अब तक वसूली में...

सरकार बदलने पर जागे खनिज विभाग के अफसर… अब तक वसूली में व्यस्त, एकाएक कार्रवाई से माफियाओं में मचा हडकंप

बिलासपुर: ग्रामीण इलाकों में खनिज माफिया बेखौफ होकर जेसीबी से रेत की खुदाई व सप्लाई कर रहे हैं। सरकार बदलने के बाद खनिज विभाग का रवैया एकाएक बदला है। फिलहाल रोजाना कार्रवाई हो रही है। वर्षों से जमे अफसरों को हरेक ठिकाना पता है, जहां से अवैध खुदाई होती है।

जिले में 15 व 16 जनवरी को खनिजों के अवैध उत्खनन व परिवहन करने पर खनिज विभाग की तरफ से कार्रवाई की गई। कस्बाई इलाकों में अवैध रेत परिवहन पर सख्ती संबंधित प्रशासनिक दफ्तरों से बहुत कम हो पाती है।

एसडीएम, तहसील दफ्तर या पुलिस थाना होने के बावजूद रेत, मिट्टी और मुरूम का अवैध उत्खनन कर परिवहन करने वालों को इनसे पकड़े जाने का खौफ नहीं रहता, क्योंकि कार्रवाई होती नहीं होती। दरअसल, खनिज विभाग में नीचे से ऊपर तक अफसर वर्षों से जमे हैं। खनिज माफियाओं से भी बेहतर सेटिंग के चलते कार्रवाई न के बराबर होती थी।

सरकार बदलने पर विभाग का रवैया बदला। कोटा क्षेत्र के सल्का नवागांव और आस-पास के क्षेत्रों में जांच के दौरान अवैध उत्खनन एवं परिवहन के ऐसे 5 प्रकरणों पर कार्रवाई की गई। विभाग के अफसरों को सूचना मिली थी कि सल्का नवागांव क्षेत्र में जेसीबी से रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular