Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: कोरबा- शहर में नव निर्मित 500 सीटर हास्टल भवन...

BCC News 24: कोरबा- शहर में नव निर्मित 500 सीटर हास्टल भवन को प्रयास विद्यालय के लिए किया जाएगा विकसित

  • जिला पुस्तकालय भवन में समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर शीघ्र होगा संचालन
  • अशोक वाटिका बेहतर सुविधाओं से होगी सुसज्जित
  • कलेक्टर श्री संजीव झा ने नगर निगम क्षेत्रांतर्गत विभिन्न विकास-निर्माण कार्याे का निरीक्षण कर दिये निर्देश

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री संजीव झा ने कोरबा शहर में बने नये शासकीय भवनों का जन उपयोगी कार्यो में बेहतर उपयोग के उद्देश्य से आज विभिन्न विकास-निर्माण कार्यो का औचक निरीक्षण किया। उन्होने निगम क्षेत्र अंतर्गत डिंगापुर में नवनिर्मित 500 सीटर हॉस्टल भवन, जिला पुस्तकालय भवन और टी.पी. नगर में निर्माणाधीन अशोक वाटिका का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री झा ने नये शासकीय भवनों के शिक्षा सहित अन्य जनहितकारी उद्देश्य से उपयोग में लाने के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने 500 सीटर हास्टल भवन के विभिन्न कमरों का अवलोकन कर वर्तमान में मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होने 500 सीटर हॉस्टल भवन को प्रयास आवासीय विद्यालय के लिए विकसित करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही आदिवासी विकास विभाग द्वारा निर्मित 250-250 सीटर बालक-बालिका छात्रावास को प्रयास विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आवास के लिए विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होने भवन में प्रयास विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी और लैब की व्यवस्थाएं भी विकसित करने के निर्देश दिये। छात्रावास भवन में विद्यार्थियों के रहने के लिए जरूरी सुविधाएं, बिजली, पानी आदि की सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने डिंगापुर में संचालित प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होने छात्रावास में पहुंचकर वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों से छात्रावास में रहने, खाने, पीने एवं खेल आदि की सुविधाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने छात्रावास के विद्यार्थियों से बातचीत कर हॉस्टल में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीमती माया वारियर, पी.डब्ल्यू.डी. के कार्यपालन अभियंता श्री ए.के. वर्मा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

जिला पुस्तकालय भवन का शीघ्र होगा संचालन, कलेक्टर ने दिये निर्देश – कलेक्टर श्री संजीव झा ने डिंगापुर में ही नवनिर्मित जिला पुस्तकालय भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होने लाइब्रेरी भवन के विभिन्न तलों में जाकर पुस्तकालय कक्ष, रिडिंग जोन, ई लाइब्रेरी आदि का अवलोकन किया। कलेक्टर ने जिला लाइब्रेरी में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए लाईब्रेरी को जल्द प्रारंभ करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। उन्होने पुस्तकालय भवन में निर्मित किए गए रीडिंग रूम, पुस्तकालय कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाओं जायजा लेते हुए पुस्तकालय भवन में फर्नीचर, बुक्स, पत्र-पत्रिका, रिसेप्शन काउंटर, पाठकों के लिए बैठक व्यवस्था, लिफ्ट, पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाओं पर अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन किया। उन्होने कहा कि जिला पुस्तकालय एक आदर्श पुस्तकालय व सर्वसुविधायुक्त लाईब्रेरी के रूप में अपनी पहचान बनाएं, इस हेतु सभी आवश्यक कदम उठाएं जाएं।

अशोक वाटिका बेहतर सुविधाओं से होगी सुसज्जित, कलेक्टर ने उन्नयन कार्य का निरीक्षण कर दिये निर्देश  – कलेक्टर श्री संजीव झा ने निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय के साथ निर्माणाधीन अशोक वाटिका का निरीक्षण किया। उन्होने सम्पूर्ण प्लांनिंग का थ्रीडी के माध्यम से अवलोकन करते हुए वाटिका के कार्याे में तेजी लाने, कार्य संपादन के दौरान गुणवत्ता पर विशेष नजर रखने व समयसीमा में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अशोक वाटिका परिसर का मौका मुआयना करते हुए वाटिका में मोनोरेल, बाक्स क्रिकेट, फुड कोड एवं म्यूजिकल फाउंटेन आदि की सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी उम्र के लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वाटिका को विकसित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वाटिका में बन रहे तालाब को बोटिंग की बेहतर सुविधाओं के लिए विकसित करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर श्री झा ने निर्देशित करते हुए कहा कि चूंकि अशोक वाटिका शहर का सबसे प्रमुख पर्यटन व मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित होने जा रहा है, अतः यहॉं की प्रत्येक व्यवस्थाओं को पूरी प्लांनिंग के साथ विकसित किया जाए। अशोक वाटिका निर्माण पश्चात आमनागरिकों के लिए उद्यान में प्रवेश निःशुल्क रखा जाए तथा उद्यान में उपलब्ध कराई जाने वाली विभिन्न सेवाओं को ही सशुल्क रखा जाए। उन्होने उद्यान के विभिन्न स्थलों पर सेल्फी जोन स्थापित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

उल्लेखनीय है कि लगभग 10 करोड़ रूपये की लागत से कोरबा के स्टेडियम रोड स्थित अशोक वाटिका का उन्नयन कार्य नगर निगम कोरबा द्वारा कराया जा रहा है। इस कार्य में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए पर्यटन, मनोरंजन, स्वास्थ्य, योगा, प्राणायाम व खेलकूद सहित अन्य सुविधाएं शामिल की गई हैं। इसके तहत ओपन थियेटर, सिटिंग जोन, रेल टेªक, ओपनजिम एरिया, बोटिंग जोन, रिडिंग जोन, वाटरफाल व रॉक गार्डन, हर्बल गार्डन, कैफेटेरिया, चिल्ड्रन प्ले एरिया, कलरफुल फाउण्टेन, बटरफ्लाई जोन, वाटरबाडी, स्टेप्ड गार्डन की सुविधाएं विकसित की जा रही है। साथ ही रिलेक्सीन एरिया, स्पोर्ट्स जोन साईकिलिंग टेªक, फ्लावर जोन, वर्टिकल गार्डन, योगा जोन, फूड जोन, वेंडर जोन व चौपाटी, स्टोन फाउण्टेन, पार्किंग एरिया, लैण्ड स्केपिंग, लॉन एरिया, प्लांटेशन, उद्यानिकी, पाम कलस्टर सहित महिला-पुरूषों के लिए पृथक-पृथक टायलेट सुविधा, टिकट काउंटर, बाउण्ड्रीवाल व भव्य प्रवेशद्वार सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएंगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular